October 17, 2024

विदेश भेजने के नाम पर आमजन से ठगी करने वाले आरोपियों पर एसपी राजेश कालिया के निर्देशानुसार कैथल पुलिस द्वारा लगातार शिकंजा कसा जा रहा है। ऐसे ही इंग्लैंड भेजने के नाम पर 12.46 लाख रुपये ठगी मामले की जांच इकनॉमिक सैल के एसआई कुलबीर सिंह की टीम द्वारा करते हुए आरोपी पंजाब के जिला पटियाला के पुर निवासी राजकुमार को काबू कर लिया गया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि डेरा गरजा सिंह कैथल निवासी जसवंत सिंह की शिकायत अनुसार वह 10वीं कक्षा तक पढ़ा लिखा है और बेरोजगार होने के कारण विदेश जाना चाहता था। अर्जुन नगर कैथल निवासी तरुण शर्मा उसका दोस्त है, वह भी विदेश जाना चाहता था। वर्ष 2023 दौरान वह अपने मामा हजूर सिंह के घर गांव खुड़ा पंजाब में गया हुआ था।

उसके मामा के लड़के बिट्टू के साथ देसी दवाई लेने के लिए पूर मंडी जिला पटियाला चला गया। वहां पर उसकी जान पहचान वैध राजकुमार के साथ हो गई। राजकुमार ने बताया कि वह देशी दवाई देने के अतिरिक्त लोगों को विदेश भेजने का भी काम करता है। राजकुमार ने उसका मोबाइल नंबर ले लिया और बाद में उसे विदेश भेजने के बारे में फोन करके बाते करने लगा और कहने लगा कि उसका लड़का सुमित भी विदेश भेजने का काम करने लग गया है।

ये सब बातें उसने अपने दोस्त तरुण शर्मा को भी बताई। वह और उसका दोस्त तरुण शर्मा एजेंट राजकुमार के झांसे में आ गए और इंग्लैंड जाने बारे एजेंट राजकुमार व सुमित से प्रति व्यक्ति के हिसाब से 12 लाख रुपये में बातचीत हो गई। नवंबर 2023 में राजकुमार व उसका लड़का सुमित कैथल आए और उन दोनों के दस्तावेज ले गए।

12 से 24 दिसंबर 2023 के बीच आरोपियों ने उनसे 12 लाख 46 हजार रुपये ले लिए। चार जनवरी 2024 को आरोपियों ने इंग्लैंड देश के स्टीकर वीजा की अधूरी फोटो उनके पास भेजी। एजेंट राजकुमार ने कहा कि वह चंडीगढ़ में मुख्य एजेंट मुकेश कुमार के घर पर पैसे देने के लिए गया हुआ है और मुख्य एजेंट मुकेश कुमार से वीजा व अन्य कागजात लेकर आएगा। उसके बाद आरोपियों ने कहा कि 13 जनवरी की फ्लाइट कैंसल हो गई है और 19 जनवरी की फ्लाइट बुक करवा दी है।

आरोपियों ने उनके पास व्हाट्सएप से दो एयर टिकट भेज दी। वीजा के बारे पता करवाया तो पता चला कि यह फर्जी है। इसके बाद उन्होंने एजेंट से पैसे व कागजात वापस मांगे तो उन्हें धमकी दी। आरोपियों ने 12.46 लाख रुपये की धोखाधड़ी की है। जिस बारे थाना शहर में मामला दर्ज किया गया। आरोपी वीरवार को अदालत में पेश किया जाएगा, जिससे पुलिस द्वारा पूछताछ की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *