October 5, 2024

पूर्व केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से संसद अनुराग सिंह ठाकुर ने अंबाला कैंट में भाजपा प्रत्याशी असीम गोयल के पक्ष में जनसभा कर कांग्रेस द्वारा किसानों को सदा ही छलने की बात कही। अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा “ कांग्रेस ने एमएसपी को लेकर किसान भाइयों को सिर्फ बहकाने की राजनीति की है. मोदी सरकार ने जो ऐतिहासिक किसान हितैषी कदम उठाए हैं वैसा कोई पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने नहीं किया है। केंद्र की मोदी सरकार द्वारा करोड़ो किसानों के खाते में सीधे पैसे जमा की जा रही है इसके विपरीत कांग्रेस जब सत्ता में थी तो उसने किसानों का केवल कुछ करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया और यह धन किसानों को नहीं दिया गया, बल्कि उनके कर्ज के रूप में बैंकों को दिया गया। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिनों में ही 9.3 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त के तहत 20000 करोड़ रुपये की धनराशि खातों में भेजी गई। अभी तक 12 करोड़ 33 लाख किसानों को तीन लाख करोड़ रुपये का लाभ मिल चुका है”
अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा “मेरे कांग्रेस से कुछ सवाल हैं, कांग्रेस ने किसानों के हक़ को आख़रि क्यों मारा? कांग्रेस ने स्वामीनाथन कमेटी की सिफ़ारिशों को 8 साल तक लागू क्यों नहीं किया?  किसानों के हित में 2006 में स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट आई, हरियाणा में हुड्डा जी की व दिल्ली में यूपीए की यानी दोनों जगह कांग्रेस सरकार थी। हुड्डा जी को मुख्यमंत्रियों की कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया, मगर हुड्डा जी नहीं चाहते थे कि किसानों को उनका हक़ मिले। आखिर क्यों उन्होंने स्वामीनाथन कमेटी की सिफ़ारिशों को लागू नहीं होने दिया? हुड्डा जी ने मुआवजे के रूप में 2 रुपए का चेक देकर किसानों का अपमान क्यों किया? हुड्डा जी एमएसपी को लीगल गारंटी क्यों नहीं दिला पाए? हुड्डा जवाब दें कि मासूम किसानों की जमीनों पर जबरन कब्जा करके उन पर अत्याचार क्यों किया? बतायें कि किसानों के हित में एक भी योजना की शुरुआत क्यों नहीं की? ये बताएँ कि बागवानी फसलों को संरक्षित करने के लिए कौन सी नीति बनाई थी? फसलों  की सिंचाई के लिए किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए क्या किया ? जब हरियाणा में किसानों की हालत खराब थी तो उन्होंने कोई ठोस कदम क्यों नही उठाए? जनता जवाब चाहती है।
अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा “हरियाणा में भूपेंद्र सिंह हुड्डा सरकार के दौरान किसानों को सिर्फ 8 फसलों पर एमएसपी मिलती थी, जबकि आज भाजपा सरकार किसानों को 24 फसलों पर एमएसपी दी जा रही है।  देश भर में जहां भी कांग्रेस की सरकार हैं वहां सिर्फ वही दो फसलें एमएसपी पर खरीदी जाती हैं जिनका पैसा एफसीआई के माध्यम से केंद्र सरकार देती है. कांग्रेस नेता आज बयानबाजी करके किसानों का हितैषी बनने की सिर्फ कोशिश कर रहे है। कांग्रेस को अगर इतनी ही किसानों की चिंता रही थी तो राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जब कांग्रेस सरकार थी तब क्यों नही एमएसपी गारंटी कानून लागू की?  वर्तमान में कांग्रेस के नेतृत्व में हिमाचल, कर्नाटक और तेलंगाना में सरकार है तो कांग्रेस इन राज्यों के किसानों को लाभ देने के लिए एमएसपी गारंटी कानून क्यों नहीं लागू की है? हरियाणा में भूपेंद्र सिंह हुड्डा 10 साल तक सीएम रहे हैं और उन्होंने किसानों को सिर्फ धोखा दिया. किसानों की जमीनें हड़पी गई. जिस कांग्रेस ने देश में 60 साल राज किया और प्रदेश में भूपेंद्र हुड्डा की 10 साल लगातार सरकार रही इसलिए हिसाब तो कांग्रेस को देना है। किसानों की जमीन हड़पना ही कांग्रेस का मूल चरित्र है। जब राज्य में इनकी सरकार थी तो ये किसान पर दबाव बनाते जिससे वे सस्ते दामों में जमीन बेच देता, जिसे बिल्डर माफिया खरीद लेते थे। हाल ही में हरियाणा में भूपेंद्र सिंह हुड्डा कार्यकाल के भूमि अधिग्रहण मामले मे 1128 करोड़ रुपये से अधिक की प्रॉपर्टी अटैच की है।
अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा “सोनिया जी, राहुल-प्रियंका शिमला में ठंडी हवाओं का लुत्फ़ तो उठा आए, मगर 2 साल पहले कांग्रेस सरकार के झूठे वादों पर एक शब्द भी नहीं बोलते। हिमाचल की माताएं बहनें अभी भी अपने ₹1500 प्रति महीने का इंतजार कर रही हैं। हिमाचल के किसान अभी तक दो रुपए प्रति किलो गोबर और ₹100 प्रति लीटर दूध खरीदे जाने का इंतजार कर रहे हैं। हिमाचल के युवा अपनी 5 लाख नौकरियां का इंतजार कर रहे हैं। हिमाचल के परिवार 300 यूनिट फ्री बिजली का इंतजार कर रहे हैं। ना हिमाचल का इंतज़ार ख़त्म हो रहा, ना हिमाचल की दुर्दशा पर गांधी परिवार की चुप्पी टूट रही। हरियाणा का भी कांग्रेस यही हाल करना चाहता है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *