September 19, 2024

दयाल सिंह कालेज करनाल के करीब 50 विघार्थीयों के एक दल द्वारा कालेज के प्रोफैसर श्री राजेश कौशल की अध्यक्षता में  थाना सिविल लाईन करनाल का शैक्षिक भ्रमण किया गया। जहां पर प्रबंधक थाना निरीक्षक विष्णु मितर द्वारा सभी छात्र-छात्राओं को पुलिस की कार्यशैली के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई, विघार्थीयों की जिज्ञासा का उनके द्वारा बड़ी सहजता से जवाब दिया गया।
प्रबंधक थाना ने बच्चों से कहा कि आज पुलिस अधीक्षक करनाल श्री मोहित हाण्डा जी के कुशल नेतृत्व में जिला पुलिस अपने हर मुकाम को हासिल करने में सफलता प्राप्त कर रही है। उन्होंने पुलिस को जनता का मित्र बताते हुए बच्चों से कहा कि नागरिकों को सुरक्षा की भावना प्रदान करने के लिए पुलिस बल नियुक्त है, पुलिस समाज में शांति और व्यवस्था की रखवाली करती है और साथ ही अपराध को रोकने और घटित अपराधों की जांच करती है। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी कानून के रखवालों की भूमिका निभाते हैं ताकि हर एक व्यक्ति और स्वयं पुलिस हर कदम पर कानून का पालन करें। प्रबंधक थाना ने पुलिस की कार्यप्रणाली के साथ-साथ बच्चों को शस्त्रों के उपयोग, शस्त्रागार, वायरलेस सेट, कंप्यूटर कक्ष, जनसुनवाई कक्ष, भोजनालय, बैरक व आवासीय परिसर में ले जाकर विस्तार से जानकारी दी।
इसके अलावा निरीक्षक विष्णु मितर द्वारा बच्चों को यातायात नियमों की सीख देने व उसका पालन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से करवाना भी पुलिस की कार्यप्रणाली का हिस्सा है, पुलिस द्वारा फलैग मार्च, नाकाबंदी करके चैकिंग करना व अन्य माध्यमों से अपराधीयों में भय उत्पन्न किया जा रहा है ताकि सभी मतदाता बिना किसी भय या डर के स्वतंत्र रूप से मतदान प्रक्रिया में हिस्सा ले सकें। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं से कहा कि जिला पुलिस कप्तान श्री मोहित हाण्डा के निर्देशानुसार जिले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है, इसलिए सभी निडरता व स्वतंत्रता के साथ अपने मत का प्रयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *