September 19, 2024

लेफ्टिनेंट जनरल राजेश पुष्कर, जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी), खरगा कोर ने आज खरगा युद्ध स्मारक ‘विजय स्मारक’, अंबाला छावनी में 78वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आरंभ किए गए पिन पार्वती घाटी में ट्रैकिंग अभियान ‘क्षितिज के पार’ के सफल समापन पर पाइन डिवीजन वारियर्स के अभियान दल का स्वागत किया।

जीओसी ने दल के सदस्यों के सच्चे समर्पण और सीमावर्ती क्षेत्रों में साहसिकता और समावेशिता की भावना को बढ़ावा देते हुए उनकी शानदार उपलब्धि के लिए टीम को बधाई दी।

मेजर पुनीत कुमार के नेतृत्व में 15 सदस्यीय अभियान दल ने मड (3699 मीटर) से अपना अभियान शुरू किया और पिन पास (5320 मीटर), मंतलाई (4106 मीटर), ओडी थैच (3754 मीटर), खीर गंगा (3099 मीटर) और मणिकरण (5318 मीटर) से गुज़रते हुए पिन पार्वती घाटी से होते हुए आगे बढ़ा। टीम ने चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति में 100 किलोमीटर से अधिक की ऊँचाई वाले इलाके को पार करते हुए नौ दिनों के कम समय में इस कठिन अभियान को पूरा किया, जिसमें भारतीय सेना के सैनिकों की उल्लेखनीय सौहार्द भावना, टीमवर्क और दृढ़ संकल्प देखने को मिला।

अभियान के दौरान, टीम ने दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले सेना के दिग्गजों के साथ बातचीत की, उनकी सेवाओं के लिए उन्हें सम्मानित किया और मातृभूमि के लिए सेवा करते हुए साहस और शौर्य की उनकी प्रभावशाली कहानियों से प्रेरणा ली।

इस अभियान का उद्देश्य सीमावर्ती क्षेत्रों में साहसिकता और समन्वय को बढ़ावा देना था, जो भारतीय सेना की साहस की भावना, भारतीय सैनिकों की ताकत और सेना के दिग्गजों, वीर नारियों और सैनिकों की विधवाओं के साथ संपर्क स्थापित करने की प्रतिबद्धता का प्रतीक भी  रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *