September 20, 2024

सहायक आयुक्त प्रशिक्षणाधीन योगेश सैनी ने आह्वान किया कि मतदाताओं को आगामी 1 अक्तूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा के आम चुनाव में बढ़-चढ़ कर अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। मतदान करने का मौका पांच साल में एक बार मिलता है और मतदान लोकतंत्र की मजबूती के लिए भी जरूरी है।

सहायक आयुक्त योगेश सैनी वीरवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो हिसार की ओर से कुमारी विद्यापति आनंद डीएवी महिला कॉलेज, करनाल के सभागार में आयोजित दो दिवसीय मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने इस मौके पर मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी का उद्घाटन किया तथा अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी से महाविद्यालय की छात्राओं को जहां चुनाव आयोग के इतिहास के बारे में जानकारी मिल रही है, वहीं मतदान के प्रति प्रेरणा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्राओं में मतदान के महत्व को जागृत करना और अधिक से अधिक मतदाता सहभागिता को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा चुनाव आयोग के निर्देशानुसार स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य को लेकर कार्य योजना तैयार की गई है जिसके तहत शिक्षण संस्थानों तथा गांव-गांव में जाकर नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने मीडिया के एक सवाल के जवाब में कहा कि पिछले चुनाव के अनुभव को मद्देनजर रखते हुए शहरी क्षेत्र में भी मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए विशेष बल दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिले में हरियाणा विधानसभा के चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू है।। अगर आचार संहिता के उल्लंघन की कहीं पर भी जानकारी मिलती है तो उसकी शिकायत सी-विजिल एप पर की जा सकती है, जिसका समाधान 100 मिनट में करने का प्रावधान है। इसके अलावा चुनाव आयोग की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी मतदाता शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और अपने वोट के संबंध में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

कार्यक्रम में शिक्षा विभाग से प्राध्यापक ईश्वर सिंह और कुमारी विद्यावती आनंद डी.ए.वी. कॉलेज फॉर वीमेन, करनाल से राजनीति विज्ञान विभाग की प्रोफेसर डॉ. अनुराधा नागिया द्वारा ‘मतदाता जागरूकता’ पर व्याख्यान दिए गए, जिनमें मतदान के महत्व और इसे एक नागरिक कर्तव्य के रूप में निभाने पर विशेष जानकारी प्रदान की गई।

बॉक्स: मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी रही मुख्य आकर्षण का केंद्र
कुमारी विद्यापति आनंद डी.ए.वी. कॉलेज फॉर वुमेन, करनाल में दो दिवसीय मतदाता जागरूकता अभियान के तहत वीरवार को हुए कार्यक्रम में विभिन्न गतिविधियाँ और प्रतियोगिताएं आयोजित की गई, जिनमें छात्राओं ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। अभियान का मुख्य आकर्षण ‘मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी थी, जिसे केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, हिसार द्वारा आयोजित किया गया था। इस प्रदर्शनी में मतदाता सहभागिता और निर्वाचन प्रक्रिया के महत्व को समझाने वाले शिक्षाप्रद प्रदर्शनों और इंटरैक्टिव सत्रों का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *