September 20, 2024

 भारतीय सेना की आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (आवा) सैनिकों के परिवारों और निकट संबंधियों की चिंताओं और चुनौतियों को दूर करने और उन्हें कम करने के लिए सबसे आगे रहती है।

इस कल्याणकारी संगठन की पहल को चिह्नित करने के लिए, भारतीय सेना हर साल 23 अगस्त को आवा दिवस के रूप में मनाती है। इस वर्ष, 58वां आवा दिवस चंडीमंदिर मिलिट्री स्टेशन में पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

आवा, पश्चिमी कमान ने कई कार्यक्रम आयोजित किए, जिसमें परिवारों और बुजुर्गों के लिए चयापचय संबंधी बीमारियों, मधुमेह, एनीमिया, स्तन कैंसर और अस्थि खनिज घनत्व की जांच के लिए एक चिकित्सा और स्वास्थ्य जांच शिविर शामिल था।

आवा एंटरप्रेन्योर प्रदर्शनी में सैन्य परिवारों की उभरती महिला उद्यमियों द्वारा बनाए गए उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदर्शित की गई। प्रदर्शनी के मौके पर, सोशल मीडिया और प्रौद्योगिकी के माध्यम से घरेलू उत्पादों की बिक्री, विपणन और विज्ञापन पर एक कार्यशाला भी आयोजित की गई।

श्रीमती शुचि कटियार, क्षेत्रीय अध्यक्ष, आवा पश्चिमी कमान ने l कार्यक्रम की अध्यक्षता की। आवा बिरादरी के सभी सदस्यों और परिवारों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए, उन्होंने उनसे पारंपरिक बाधाओं को तोड़ने और आधुनिक प्रगतिशील भारत में अपने लिए जगह बनाने के लिए कहा ।

उन्होंने शहीद नायकों को अपनी हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित की और इस अवसर पर 10 वीर नारियों को सम्मानित किया। इसके अलावा उन्होंने आवा उत्कृष्टता पुरस्कार के विजेताओं से बातचीत की और उन्हें प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *