September 20, 2024

स्वच्छ सर्वेक्षण- 2024 में शहर को अव्वल स्थान पर लाने के लिए नगर निगम द्वारा 100 दिन स्वच्छता के कार्यक्रम के तहत जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत निगमायुक्त आयुष सिन्हा के निर्देशों पर बुधवार को सीएसआई हरजीत सिंह ने वार्ड एक से 11 और सीएसआई सुनील दत्त ने वार्ड 12 से 22 के विभिन्न वार्डों में चलाए जा रहे विशेष स्वच्छता अभियान का जायजा लिया।

उन्होंने लोगों को खुले व खाली प्लाटों में गंदगी न डालने का आह्वान किया और डोर टू डोर लोगों को जागरूक किया। खुले में गंदगी डालने वालों पर कार्रवाई भी की गई। नगर निगम आयुक्त आयुष सिन्हा के निर्देशों पर यह अभियान निगम के दोनों जोन में चलाया गया है।

जोन एक में सीएसआई हरजीत सिंह व जोन दो में सीएसआई सुनील दत्त के नेतृत्व में हर वार्ड में यह अभियान चलाया हुआ है। दोनों जोन में स्वच्छ भारत मिशन की एक्टिविटी एक्सपर्ट अर्थात गतिविधि विशेषज्ञ पूजा भी संबंधित सफाई निरीक्षकों के साथ शहरवासियों को जागरूक कर रही है।

निगम द्वारा डोर टू डोर कूड़ा एकत्रित करने के दौरान शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है। हर वार्ड में संबंधित सफाई निरीक्षक व सफाई दरोगाओं द्वारा शहरवासियों को गीला व सूखा कचरा अलग अलग करके वाहन में डालने के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

दोनों सीएसआई ने अपने क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में लोगों को समझाया कि गीले व सूखे कचरे के लिए अलग अलग डस्टबिन रखें। घर से निकलने वाला कचरा डस्टबिन में एकत्रित करें। सुबह जब उनके घर पर डोर टू डोर कचरा लेने वाला वाहन आता है तो उसमें यह कचरा अलग अलग करके डाले। खुले में कचरा डालकर गंदगी न फैलाए। उन्होंने शहरवासियों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 में अपने शहर को बेहतर रैंक दिलाने के लिए सहयोग देने की अपील की।

सूखा व गीला कचरा अलग कर निगम के वाहनों में डालने की बनाए आदत –
उप निगम आयुक्त डा. विजय पाल यादव ने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत निगम द्वारा ऐसे स्थानों को भी साफ किया जा रहा है, जहां काफी समय से गंदगी जमा है। कई जगहों पर जेसीबी की मदद से गंदगी की सफाई कर उसका उठान किया जा रहा है।
नगर निगम की टीम द्वारा डोर टू डोर जाकर शहरवासियों को गीले व सूखे कचरे को अलग अलग कर निगम के वाहनों में डालने के प्रति भी जागरूक कर रही है। नगर निगम क्षेत्र में रहने वाले लोग सफाई व्यवस्था के प्रति जागरूक होकर नगर निगम को सहयोग कर रहे है।
लोगों की सोच बदल रही है और वे सूखा व गीला कचरा अलग अलग करके निगम के वाहन को दे रहे है। जो लोग अभी भी सूखा व गीला कचरा करके निगम के वाहन को नहीं देते, वे भी कचरा अलग अलग करने की आदत डाले और शहर को सुंदर व स्वच्छ बनाने में सहयोग करें।
तभी हमारा शहर भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर बनेगा। जो लोग खुले में कचरा डालेगा उसका निगम द्वारा चालान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *