September 20, 2024

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की ओर से हरियाणा के 15वीं विधानसभा आम चुनाव 2024 का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2024 की घोषणा के साथ ही संपूर्ण हरियाणा प्रदेश सहित करनाल जिला में आदर्श आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण, स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को गंभीरता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करना है।

डीसी उत्तम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी शेड्यूल अनुसार हरियाणा में सभी 90 विधानसभा सीट के लिए मंगलवार 1 अक्टूबर 2024 को चुनाव होंगे तथा शुक्रवार 4 अक्टूबर 2024 को मतगणना उपरांत चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है, जिसकी सभी को सख्ती से पालना करनी होगी। उन्होंने बताया कि करनाल जिला की पांच विधानसभा सीट करनाल, घरौंडा, इन्द्री, असंध व नीलोखेडी के लिए चुनाव होंगे।

ऐसे में हरियाणा निर्वाचन आयोग की ओर से गुरूवार 5 सितंबर को चुनाव से संबंधित गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा तथा गुरूवार 12 सितंबर तक नामांकन किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल व छंटनी की जाएगी जबकि सोमवार 16 सितंबर को उम्मीदवार अपना नामांकन वापिस ले सकेंगे। इसके उपरांत मंगलवार 1 अक्टूबर को मतदान होंगे तथा शुक्रवार 4 अक्टूबर को मतगणना उपरांत नतीजे घोषित किए जाएंगे।

शांतिपूर्ण चुनाव कराना मुख्य लक्ष्य
जिला निर्वाचन अधिकारी जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने कहा कि जिला में विधानसभा आम चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी की गई गाइडलाइन की सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जिला में किसी भी उम्मीदवार को पैसों का दुरुपयोग नहीं करने दिया जाएगा और विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दलों अथवा उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले हर खर्च की पूरी मॉनिटरिंग की जाएगी। उम्मीदवार जाति और धर्म के आधार पर वोट डालने की अपील न करें अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव लडऩे वाली सभी पार्टियों व उम्मीदवारों को चुनाव कैंपेन के दौरान व्यक्तिगत टिप्पणी करने से बचना चाहिए। शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व बिना प्रलोभन के चुनाव करवाना भारत निर्वाचन आयोग की प्रमुख प्राथमिकता है जिसकी अनुपालना प्रशासनिक स्तर पर गंभीरता से सुनिश्चित की जाएगी।

अधिक से अधिक मतदान करें आमजन:- जिला निर्वाचन अधिकारी
जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने कहा कि स्वतन्त्र और निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए सभी आमजन सहयोग करें। कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो तो तत्काल जिला निर्वाचन आयोग के कार्यालय में सूचना दें। इसके साथ-साथ उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि इस विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करें। लोकतंत्र में मत के अधिकार का विशेष महत्व है, ऐसे में सभी मतदाता बढ़-चढक़र इस लोकतंत्र के उत्सव में हिस्सा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *