September 20, 2024

हरियाणा के पूर्व गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा अम्बाला छावनी विधायक श्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी में सिविल एन्कलेव (डोमेस्टिक एयरपोर्ट) के मुख्य टर्मिनल तैया है और बहुत जल्द यहां से उड़ान सेवा प्रारंभ होगी।

श्री विज आज शाम अंबाला छावनी में एयरफोर्स स्टेशन के निकट डोमेस्टिक एयरपोर्ट के निरीक्षण के दौरान निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और अब छोटे-छोटे कार्य शेष रह गए हैं जोकि आगामी कुछ ही दिनों में पूरे कर लिए जाएगी। निर्माण एजेंसी प्रतिनिधियों ने पूर्व मंत्री अनिल विज को बताया कि मुख्य टर्मिनल का निर्माण पूरा हो चुका का है और इसपर रंग-रोगन का कार्य भी कर लिया गया है।

आउटर में शीशे, बिजली की फिटिंग एवं अन्य कार्य भी पूरे कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि टर्मिनल से एयरफोर्स स्टेशन की सिक्योरिटी वॉल तक रोड का निर्माण भी अंतिम चरणों में है और टर्मिनल के अंदर जाने के लिए गेट का निर्माण भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

विज ने एयरफोर्स स्टेशन की मुख्य दीवार के साथ गेट लगाने के कार्य का भी मुआयना किया और स्टाफ को इस कार्य को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने टर्मिनल पार्किंग, पेयजल, बिजली आपूर्ति एवं अन्य कार्यों का भी जायजा लिया।

उन्होंने टर्मिनल की एंट्रेंस पर किए जा रहे बागवानी के कार्य का अवलोकन किया, इसके अलावा उन्होंने एयरपोर्ट में यात्रियों के आने-जाने के मार्गों की जानकारी ली, साथ ही यात्रियों के चेक-इन करने के दौरान बैठने एवं अन्य सुविधाओं की जानकारी ली।
लिया जाएगा।

पूर्व मंत्री अनिल विज के प्रयासों से अम्बाला को मिला उड़ान योजना का लाभ

गौरतलब है कि पूर्व गृह मंत्री अनिल विज के अथह प्रयासों से अम्बाला में भारत सरकार की आरसीएस (रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम) उड़ान योजना के तहत अम्बाला छावनी में डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है जिसका नागरिकों को लाभ मिलेगा।

अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ 20 एकड़ भूमि निर्माण के लिए रक्षा मंत्रालय से सिविल एविएशन विभाग को दी गई थी। हरियाणा सरकार की ओर से 20 एकड़ भूमि के बदले रक्षा मंत्रालय को 133 करोड़ रुपए ट्रांसर्फर किए गए थे।

उड़ान सेवा का लाभ हरियाणा सहित आसपास राज्यों को भी मिलेगा

करीब साढ़े 16 करोड़ रुपए की लागत से डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण कार्य किया जा रहा है, जहां से यात्री चेक-इन एवं चेक-आउट कर सकेंगे। विमान के टेक-ऑफ एवं लैंडिंग के लिए अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन की हवाई पट्टी का इस्तेमाल होगा।

अम्बाला में बन रहे इस घरेलू हवाई अड्डे का फायदा हरियाणा के साथ लगते हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड के यात्री भी ले सकेंगे, जिन्हें यहां से अलग-अलग शहरों के लिए विमान सेवा मिलेगी। इससे पहले बीते वर्ष 15 अक्टूबर, 2023 को अम्बाला छावनी में एयरपोर्ट के निर्माण कार्य का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *