September 19, 2024

हरियाणा के कृषि मंत्री कंवरपाल ने सोमवार अपने जगाधरी कार्यालय पर जनसुनवाई कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग के हित को ध्यान में रखकर आगे बढ़ रही है और सरकार द्वारा विकासात्मक कार्यों में नित नए-नए आयाम स्थापित कर प्रदेश को देश के अग्रणी राज्यों में शुमार किया है। प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई अंत्योदय योजना से गरीब परिवारों में खुशहाली आई रही है।

जनसुनवाई कार्यक्रम में आज कृषि मंत्री के समक्ष प्रदेश, जिला व हलके की जनता बिजली एवं पानी से संबंधित, ग्रांट, स्थानांतरण, अनुदान राशि दिलवाने, पेंशन, राशन दिलवाने, पीला राशन कार्ड बनवाने, पक्का मकान बनवाने ,पुलिस विभाग और अन्य विभागों से संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याएं रखी।

कृषि मंत्री ने जन समस्याएं सुनते हुए ज्यादातर समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर दिया। कुछ समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को फोन पर निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने संयुक्त रूप से जनता के हित में आयुष्मान, उज्जवला, चिरायु, दयालु, निरोगी हरियाणा फिट भारत, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, अंत्योदय योजना जैसी अनेकों जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई है।

उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विशेष कदम उठा रही है। उन्होंने बताया कि आगामी लोकसभा व विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें व हरियाणा सरकार ने महिलाओं को पंचायती राज चुनावों में 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान कर महिलाओं को एक बड़ी पहल की है।

उन्होंने देश व प्रदेश की जनता के हित में चलाई गई योजनाओं का लाभ जनता को मिला है।  उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर क्षेत्र में करोड़ों रुपये के विकास कार्य करवाए जा चुके हैं और इनका लाभ प्रदेश की जनता को मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *