October 5, 2024

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि राज्य सरकार ने गरीबों के हित में अनेक निर्णय लिए हैं। आज प्रदेश में बिना पर्ची-बिना खर्ची के सरकारी नौकरियां दी जा रही हैं। आने वाले समय में प्रदेश में 50 हजार और भर्तियां की जाएंगी।

मुख्यमंत्री आज यहां आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों मे बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। नायब सिंह सैनी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने गरीबों को 100-100 गज के प्लाट देने का केवल वादा किया, न प्लाटों के कागज दिये और न कब्जा। जबकि हमारी सरकार ने ऐसे 20 हजार लोगों को प्लाटों का कब्जा भी दिया और कागज भी। जो बच गए हैं, उन्हें भी प्लाट दिये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि 2 किलोवाट तक के कनेक्शन धारकों को बिजली सरचार्ज नहीं देना  पड़ेगा। जितनी यूनिट खपत होगी उसी का बिल भरना प?ेगा। एक महीने तक उपभोक्ता के बाहर जाने पर उसका बिल शून्य आयेगा।

इतना ही नहीं, सरकार ने 1.80 लाख रुपये सालाना से कम आय वाले उपभोक्ताओं के घरों की छतों पर 2 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस कार्य पर एक लाख रुपये खर्च आता है जिसमें से 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी हरियाणा सरकार वहन करेगी। सोलर पैनल से यदि बिजली खपत होने के बाद बिजली बचती है तो उसे विद्युत निगम खरीदेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में एक लाख रुपये वार्षिक आय से कम वाले 23 लाख परिवारों के 84 लाख लोगों को हैप्पी कार्ड देकर राज्य परिवहन की बसों में एक साल में 1000 किमी तक की मुफ्त यात्रा की सुविधा दी है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत शहरों में गरीबों को 30-30 वर्ग गज के प्लाट दिये जा रहे हैं। 14 शहरों में 15 हजार लोगों को प्लाट दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि आज आयुष्मान भारत-चिरायु योजना का लाभ लोगों तक पहुंच रहा है। सरकार 1.80 लाख रुपये तक की आय वाले परिवारों की बेटियों की शिक्षा का पूरा खर्च उठा रही है।

नायब सिंह सैनी ने कहा कि कांग्रेस झूठ बोलकर भ्रम फैला रही है। उनके समय में न तो बिजली मिलती थी और गैस सिलेंडर के लिए लोगों को लम्बी लाइनें लगती थी। आज हमारी डबल इंजन की सरकार में 24 घंटे बिजली मिल रही है और रसोई गैस सिलेंडर भी सहजता से मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *