October 6, 2024

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि आज के पल-पल बदलते और आधुनिक दौर में समाज में एकता और भाईचारे के रिश्ते को मजबूत करने की निहायत जरुरत है। इस समाज में एकता और भाईचारे के रिश्ते को मजबूत करने में राहगीरी जैसे कार्यक्रमों का होना बहुत जरुरी है।

इस राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन हर रविवार को किया जाना चाहिए। इतना ही नहीं राहगीरी जैसे कार्यक्रमों से परपंरागत्त खेलों, स्वदेशी उत्पादों से आत्मसात होने का भी एक सुनहरी अवसर मिलता है।

मुख्यमंत्री नायब सिंह रविवार को जिला प्रशासन की तरफ से ब्रहमसरोवर के अर्जुन चौक पर आयोजित राहगीरी कार्यक्रम में हजारों लोगों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री नायब सिंह व हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने जिला खेल विभाग की तरफ से आयोजित साइकिल रैली को अर्जुन चौंक से हरी झंडी देकर रवाना किया।

इस साइकिल रैली के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह, राज्यमंत्री सुभाष सुधा, ओएसडी एवं डीआईजी पंकज नैन, पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी, कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि बत्तान, कुलसचिव डा. संजीव शर्मा, चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर ने साइकिल चलाकर प्रदर्शनी स्थल तक पहुंचे। यहां पर मुख्यमंत्री ने राखी बंधवाने के साथ-साथ सेल्फ, हेल्प गु्रप, विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया।

यहां पर प्रगतिशील किसान कर्ण सीकरी द्वारा आर्गेनिक खाद के स्टॉल का भी बारीकि से अवलोकन किया। अहम पहलू यह है कि प्रशासन की तरफ से अर्जुन चौक से लेकर मुख्य मंच और मुख्य मंच से लेकर वीवीआईपी घाट तक दुल्हन की तरह सजाया हुआ था।

इस कार्यक्रम में शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, खेल विभाग, शहर की सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, पुलिस विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों के हजारों कर्मचारी, विद्यार्थी, शहर के नागरिक और गणमान्य लोगों ने राहगीरी का खूब आनंद लिया और बेहतरीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने ब्रहमसरोवर की फिजा बदल दी।

मुख्यमंत्री ने एक पेड़ मां के नाम के तहत ब्रहमसरोवर पर पौधारोपण करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि राहगीरी कार्यक्रम आमजन का कार्यक्रम है, इस राहगीरी कार्यक्रम के माध्यम से अनेकता में एकता का समायोजन देखने को मिलता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं द्वारा अपने प्रोडक्ट के स्टॉल लगाए गए, जहां पर वह अपने सामान को प्रदर्शित कर रही है और राहगीरी कार्यक्रम उनको एक बेहतर मंच उपलब्ध करवा रहा है।

देश की युवा पीढ़ी को साईक्लिंग, रस्सा-कस्सी, फुटबॉल, योगा, स्केटिंग आदि खेलों का प्रदर्शन करते देखकर सुखद अनुभूति है कि युवा पीढ़ी खेल की भावना से खेलते हुए देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का काम कर रही है और खेलों के माध्यम से नशे जैसी बुराई से दूर रहने का संदेश भी दे रही है। एनसीसी के युवा साथियों का प्रदर्शन मन को लुभाता है तो योग के माध्यम से निरोग रहने का संदेश देते युवा सभी का ध्यान अपनी और आकर्षित करते है।

उन्होंने कहा कि वातावरण को शुद्घ बनाने के लिए हम सबको मिलकर पौधारोपण जैसे कार्यों में बढ़चढक़र भाग लेना होगा। हमें अपने परिवार के किसी सदस्य के जन्म दिवस, वैवाहिक वर्ष गांठ, बड़े-बुजुर्गों की पुण्यतिथि, जयंती दिवस व अन्य मौकों पर संकल्प लेकर पौधारोपण करना चाहिए और उस पौधे की कम से कम 3 साल तक देखरेख करनी चाहिए। सरकार द्वारा प्रदेश में करीब 50 हजार वन मित्र लगाए गए है।

यह वन मित्र आमजन द्वारा लगाए गए पौधों की देखभाल करने और पौधारोपण करने का काम करेंगे। वन मित्रों को पौधारोपण करने और उसकी परवरिश करने पर प्रति पौधा 20 रुपए और आमजन द्वारा लगाए गए पौधों की देखभाल करने पर 10 रुपए प्रति पौधा अदायगी की जाएगी। प्रदेश के एनजीओ, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं को भी पौधारोपण जैसे कार्यक्रमों का ज्यादा से ज्यादा आयोजन किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *