October 6, 2024

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवरपाल ने साई पैलेस प्रताप नगर में आयोजित कृषि कल्याण सम्मेलन में भाग लिया। कार्यक्रम में पहुंचने पर मंत्री कंवरपाल का जोरदार स्वागत किया गया।

मंत्री कंवरपाल ने कृषि एवं बागवानी विभाग के कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा में हरियाणा कृषि समिति का गठन हरियाणा मेडिकल काउंसिल की तर्ज पर किया जाएगा ताकि कृषि शिक्षा और कृषि संबंधित कार्यों को नियंत्रित रूप से चलाया जा सके।

जो की हरियाणा में बढ़ते कीटनाशी के चलन पर लगाम लगाने में कारगर साबित होगा और किसानों को कृषि की बढ़ती लागत से राहत दिलाएगा।

उन्होंने कहा कि अभी हमारे पास लैबोरेट्रीज तो हैं, परन्तु हाई टेक नहीं हैं। इनको हाई टेक करके इसमें मिट्टी, पानी, पेस्टीसाइड, फर्टीलाईजर की जांच हो सके और उसमें उनकी गुणवत्ता को परखा जा सके। जो की विश्व स्तर के कृषि उत्पाद की गुणवत्ता की जांच करेगी।

बागवानी विभाग के तर्ज पर कृषि विभाग में भी विश्व स्तरीय टेक्निकल एंड एक्सीलेंस सैंटरस खोले जाएंगे जिनमें गन्ना, कपास, ऑयल्सीड, मक्का, मोटा अनाज, चावल, कृषि अभियान्त्रिकी शामिल होंगे। जिससे किसानों को अच्छा बीज व गुणवत्ता वाले उत्पाद पैदा करने में सहायता मिलेगी।

उन्होंने कहा कि हाई टेक एडीओ/एचडीओ ऑफिस बनाए जाएंगे जिसको प्लांट क्लीनिक कहा जाएगा। जिसमें किसान को सभी सुविधा उनके गांव के आस-पास मुहैया करवाई जाएगी। अब सरकार हर किसान तक पहुंचेगी, किसान को कृषि सुविधाओं के लिए इधर-उधर भागना नहीं पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि एक व्यवस्था भी बनाई जाएगी अगर किसान को लगता है उसका खरीदा गया कीटनाशी नकली है या सही नहीं है तो वो भी उसको चैक करा सकेगा। उन्होंने कहा कि किसान की भारी समस्या है कि खाद के साथ उसको दूसरा समान जबरन दिया जाता है, खाद समय पर ना मिलना और जमाखोरी होती है।

इसके लिए हर ब्लॉक में एक हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जाएगा। जिसपर किसान अपनी समस्या बता सकेंगे और उसकी समस्या के समाधान के लिए खंड कृषि अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जा सके।

उन्होंने कहा कि हर सीजन से पहले कृषि विकास अधिकारी और खंड कृषि अधिकारी अपने अधीन क्षेत्र के खाद बीज के स्टॉक की वेरिफिकेशन करेंगे ताकि सीजन के समय किसान को आसानी से खाद बीज मिल सके, काला बाजारी भी बंद हो सके।

इस अवसर पर कृषि विकास अधिकारी डॉ. सुनील ग्रेवाल व राहुल, खंड तकनीकी प्रबंधक दीपक शर्मा, सहायक तकनीकी प्रबंधक रामधारी व सुरेश, ब्लॉक समिति प्रताप नगर चेयरपर्सन प्रतिनिधि वीरेंद्र चौधरी, ओंकार सरपंच, विजय सिंगला सहित अनेकों गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *