October 6, 2024

उपायुक्त उत्तम सिंह ने कहा कि शनिवार, 13 जुलाई को प्रात: 11 बजे नई अनाज के सामने, ओल्ड बादशाही नहर, सैक्टर-37 ग्राउंड, सेलिब्रेशन गार्डन के नजदीक ऑक्सीवन में 75वें वन महोत्सव राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन होगा।

इस कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा वन विभाग हरियाणा के साथ मिलकर सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। राज्य स्तरीय वन महोत्सव के प्रति करनाल की जनता में भी एक उत्सव का माहौल है और हजारों की संख्या में इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

उपायुक्त ने यह जानकारी कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करने के उपरांत दी। उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह बतौर मुख्य अतिथि ऑक्सीवन पार्क का उद्घाटन करके जनता को समर्पित करेंगे तथा पौधारोपण करके ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री उपस्थित जन समूह को भी अपना शुभ संदेश देंगे। समारोह में हरियाणा के वन एवं वन्य प्राणी, पर्यावरण एवं खेल मंत्री संजय सिंह, कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। इस अवसर पर इंद्री के विधायक राम कुमार कश्यप तथा घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण विशिष्ट अतिथि के तौर पर और वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, वन विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक पंकज गोयल की गरिमामयी उपस्थिति रहेगी।

उपायुक्त ने कहा कि वन महोत्सव राज्य स्तरीय कार्यक्रम में ग्रीन करनाल के सपने को साकार करने के लिए मुख्यमंत्री नायब सिंह की उपस्थिति में वन विभाग द्वारा 20 हजार पौधे लगाए जाएंगे।

कार्यक्रम में पुलिस विभाग, वन विभाग, खेल विभाग, महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्य, सामाजिक संस्थाओं के प्र्रतिनिधि, स्कूली बच्चे तथाा आम जनता पौधारोपण करके पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने का संदेश देंगी। राज्य स्तरीय कार्यक्रम के अवसर पर जन सभा का आयोजन किया गया है।

प्रशासन द्वारा जनसभा में भाग लेने वाले आम लोगों के लिए एक सुंदर पंडाल लगाया गया है, जिसमें लोगों के बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। समारोह स्थल की साज-सज्जा रंग-बिरंगे झंडे लगाकर की गई है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर आम लोगों की सुविधा के लिए स्वच्छ पेयजल, मोबाइल शौचालय, बिजली तथा एंबुलेंस तथा डॉक्टरों की टीम की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *