October 6, 2024

हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि एसएमसी सदस्य हमारी मजबूत इकाई है और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए वे बेहतर तरीके से विभाग का सहयोग कर रहे है।

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा वीरवार को शिक्षा विभाग द्वारा स्थानीय मुकुंद लाल नेशनल कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पहुंची।

इससे पूर्व उन्होंने कॉलेज परिसर मेंं विद्यार्थियों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

इस मौके पर उनके साथ यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश सपरा, सीईओ जिला परिषद पंकज सेतिया, शिक्षा विभाग की संयुक्त निदेशक नमिता कौशिक, जिला शिक्षा अधिकारी सुमन बहमनी, डिप्टी डीओ शिव कुमार, सहायक परियोजना संयोजक डॉ. धर्मबीर, समाज कल्याण बोर्ड की पूर्व चेयरपर्सन रोजी मलिक आनंद, नगर निगम के निवर्तमान मेयर मदन चौहान, संगीता सिंघल सहित एसएमसी कमेटी के सदस्य उपस्थित थे।

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री हरियाणा नायब सिंह के मार्गदर्शन में शिक्षा के स्तर में और सुधार हो, विद्यार्थियों को बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं अन्य सुविधाएं मिलें, इसके लिए निरंतरता में कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने एसएमसी सदस्यों का विशेष तौर पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे हमारी मजबूत इकाई है और शिक्षा के क्षेत्र में उन द्वारा जो कार्य किए जा रहे है, वे काफी सराहनीय है।

उन्होंने यह भी कहा कि यहां पर एसएमसी सदस्यों द्वारा जो सुझाव दिए गए है, वे उन्हें विभाग से क्लीयर करवाकर मुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगी ताकि सभी के सहयोग से शिक्षा की गुणवत्ता में ओर सुधार किया जा सके।

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा में 14500 स्कूल है और सभी स्कूलों में उच्चस्तर की शिक्षा के साथ-साथ बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाने का काम किया गया है।

उन्होंने इस मौके पर एसएमसी सदस्यों से सीधा संवाद भी किया और उन द्वारा जो सुझाव दिए गए, उनको भी समझा। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों में सफाई कर्मचारी होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा पीएमश्री स्कूल, मॉडल संस्कृति स्कूल के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाई गई है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग दिल से लोगों के दिल तक पहुंचने का काम करते हुए विद्यार्थियों व अभिभावकों को शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी बेहतर सुविधा उपलब्ध करवा रहा है।

इस दौरान उन्होंने उपस्थित स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों को कहा कि वें सरकारी स्कूलों पर बारीकी से नजर बनाकर रखें और स्कूलों की कार्य प्रणाली को ओर बेहतर बनाने में अपनी भूमिका निभाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *