October 5, 2024
शहीद परमिन्द्र सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तेजली में निवर्तमान मेयर मदन चौहान ने प्रत्येक विद्यार्थी से माँ के नाम पर पौधारोपण कराया। उन्होंने कहा कि पौधारोपण करना हम सब की जिम्मेदारी है।
उल्लेखनीय है कि सर्व प्रथम विद्यालय के प्रधानाचार्य मोहम्मद सलीम एवं एनसीसी ऑफिसर डॉ उमेश प्रताप वत्स ने स्टाफ के साथ निवर्तमान मेयर मदन चौहान एवं प्रांतीय पदाधिकारी ओमपाल सहित सबका अभिनंदन किया।
तत्पश्चात भाजपा नेता मदन चौहान ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे लोकप्रिय प्रधानमंत्री ने देशभर में एक पौधा माँ के नाम लगाने का संकल्प लिया है। उसी संकल्प से प्रेरित होकर हम सबको भी संकल्प लेना चाहिए कि हम भी अपनी जननी माता के नाम एक पौधा अवश्य लगाये।
चौहान साहब ने कहा कि हम अपनी आवश्यकता अनुसार वृक्षों की कटाई करते तो कर देते हैं किंतु बदले में दूसरा पेड़ नहीं लगाते जबकि धरती माँ को हरा-भरा रखने के लिए एक वृक्ष काटने पर छः वृक्ष लगाना अति आवश्यक है तभी हम प्रदूषण जैसी गंभीर समस्या से बच पायेंगे।
मेयर साहब ने विद्यालय में सक्रिय क्रिया-कलापों के लिए विद्यालय के स्टाफ की प्रशंसा की तथा पौधारोपण के लिए एनसीसी कैडेट्स एवं स्काउट्स को भी साधुवाद दिया।
विद्यालय के प्रधानाचार्य मोहम्मद सलीम ने कहा कि विद्यालय में पढ़ाई के साथ-साथ अन्य क्रिया कलापों में भी भाग लेने के लिए स्टाफ सदस्य विद्यार्थियों को प्रेरित करते रहते हैं। हमारे एनसीसी ऑफिसर कैप्टन उमेश प्रताप वत्स कैडेट्स को परेड़ के साथ ही अन्य गतिविधियों में लगाये रखते हैं, आज भी एनसीसी कैडेट्स एवं स्काउट्स ने पौधारोपण कार्यक्रम में बढ़चढ़कर भाग लिया।
विद्यालय के स्टाफ ने एवं विद्यार्थियों ने भी एक-एक पौधा लगाया। एनसीसी कैडेट्स फैजान एवं रिषम ने कहा कि पौधे हमारे परिवार के सदस्य की तरह है जिसका पालन करना हमारा कर्तव्य है। कैडेट्स प्रसिद्ध, आकाश, चेतन, जशनप्रीत कौर, मनीषा एवं ईशा ने भी पौधों को जीवित रखने का संकल्प लिया।
डॉ उमेश प्रताप वत्स ने कहा कि मानसून के आगमन पर हर जगह पौधे लगाने का अभियान शुरू हो रहा है जो कि बहुत आवश्यक है किंतु इससे भी आवश्यक है इनकी देखभाल, इन्हें जीवित रखना। अतः हम सब संकल्प ले कि हम कम से कम 4 पौधों की देखभाल करेंगे और उनका लालन-पालन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *