October 5, 2024
बारिश में शहर में जलभराव की स्थिति न हो। इससे निपटने के लिए नगर निगम ने 22 टीमें गठित की है। इसके लिए निगम कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। बारिश होने पर यदि किसी भी स्थान पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न होगी तो शहरवासी नगर निगम के कंट्रोल रूम नंबर 0173231500 पर फोन कर इसकी सूचना दे सकते है।
उसकी निकासी के लिए टीम को तुरंत मौके पर भेजा जाएगा और पानी निकासी में आ रही रुकावट को दूर कर पानी निकाला जाएगा। जहां से पानी निकासी होना मुश्किल है। वहां पर पंप सेट के माध्यम से निकासी की जाएगी।
सोमवार सुबह हुई बारिश के बाद शहर में कुछ स्थानों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हुई। जहां निगम कर्मियों की टीमें तुरंत मौके पर पहुंची और पानी की निकासी कराई।
उप निगम आयुक्त डॉ. विजय पाल यादव ने बताया कि नगर निगम आयुक्त आयुष सिन्हा के निर्देशों पर बरसाती सीजन में पानी से निपटने के लिए नगर निगम प्रयासरत है। नालों की सफाई का कार्य तीव्रता से चल रहा है। बारिश में जलभराव से निपटने के लिए हर वार्ड के लिए टीम लगाई गई है।
टीम में कनिष्ठ अभियंता, सफाई निरीक्षक बेलदार व सफाई कर्मचारी शामिल किए गए है। जो अपने अपने क्षेत्र में तैनात रहेंगे। इसके अलावा नगर निगम कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां से संदेश मिलते ही टीम जलभराव वाले स्थानों पर पहुंचेगी और पानी की निकासी करेगी।
उन्होंने बताया कि कुछ निचले स्थानों पर जहां पानी की निकासी करने में मुश्किल आती है। वहां से पानी निकालने के लिए पंप सेट तैयार किए गए है। उनका पूरा प्रयास है कि कहीं भी जलभराव की स्थिति अधिक देर तक न रहे। उन्होंने आमजन से भी अपील की कि नालों व नालियों में ठोस कचरा न डाले। इससे पानी की निकासी बंद हो जाती है।
नाले जाम हो जाते है और पानी की निकासी न होने से जलभराव होता है। यदि नालों में कचरा न हो तो वह ओवरफ्लो नहीं होंगे और जलभराव जैसे समस्या भी उत्पन्न नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *