July 6, 2024

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा ने प्रेसवार्ता कर सिरसा में नशे से हो रही मौत और बढ़ती कैंसर की परेशानी को लेकर बीजेपी सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि सिरसा क्षेत्र में पिछले 15 दिनों में नशे से 4 मौतें हो चुकी है। ऐसी बहुत मौतें होती हैं जो रिकॉर्ड में आ ही नहीं पाती।

नशे को लेकर लगातार आम आदमी पार्टी और जनता भी आवाज उठाती रही है कि इस पूरे क्षेत्र में नशा तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन सरकार इसको रोकने के लिए कोई इंतजाम नहीं कर रही। दूसरी तरफ इस पूरे क्षेत्र में ग्राउंड वाटर और अन्य कारणों की वजह से कैंसर की दिक्कत बढ़ती जा रही है।

उन्होंने कहा पूरे क्षेत्र में यह स्थिति है कि नशे और कैंसर के इलाज के लिए विश्व स्तरीय मेडिकल सुविधाओं की जरूरत है। लेकिन बीजेपी सरकार पिछले दो साल में अपने ही घोषित किए हुए मेडिकल कॉलेज की और मल्टीस्पेशलिटी सरकारी अस्पताल की नींव भी नहीं रख पाई। छह महीने में दो दो बार टेंडर रद हो चुके हैं। यदि 600 दिन बीत जाने के बाद भी टेंडर प्रक्रिया शुरू न हो तो इसका मतलब इस काम को कराने की सरकार की नीयत नहीं है।

उन्होंने कहा कल मुख्यमंत्री सिरसा आ रहे हैं तो आम आदमी पार्टी उनसे पूछना चाहती है कि पुराने और नाकाम मुख्यमंत्री को तो बीजेपी ने बदल दिया। लेकिन बदले में जनता को क्या मिला। यदि एक खराब आइटम को बदल कर दूसरा खराब आइटम ले आए हो तो इससे लोगों का भला नहीं होने वाला।

इसलिए हम मांग करते हैं कि जब मुख्यमंत्री यहां आएं तो ऑन रिकॉर्ड बताएं कि क्या वजह रही उनकी सरकार दो साल के समय में भी इस सरकारी अस्पताल की शुरुआत नहीं पाई और सिरसा के पूरे इलाके को नशे से निकालने के लिए उनके पास कोई मास्टर प्लान है।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कैंसर लगातार लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। क्या उसके इलाज की कोई व्यवस्था आज के दिन में सरकार के पास है? जो अस्पताल बनना है उसके बारे में सरकार अभी तक कोई विचार क्यों नहीं कर पाई? सरकार आनन फानन में जो घोषणाएं कर रही है कि 40-50 हजार नौकरी निकाल दी।

बीजेपी पिछले 10 साल में तो ढंग से नौकरी दे नहीं पाई। जो पेपर कराए वो लीक हो गए और रिजल्ट को रद कर देते हैं। कौशल रोजगार में इन्होंने जो कच्ची नौकरियां लगाई उनका कोई भरोसा नहीं कि अगले साल रहेंगी या नहीं।

उन्होंने कहा कि जहां एक तरफ सरकार की योजनाओं की वजह से आम आदमी की कमर टूटी हुई है। चाहे वो प्रॉपर्टी आईडी हो या फैमिली आईडी या नौकरियों को लेकर योजनाएं हों। इन सब को लेकर आम आदमी बहुत परेशान है।

उसके बाद जो उसकी पहली जरूरत है कि कम से कम मेडिकल सुविधाएं फ्री और अच्छी हों। जिससे आम लोगों को इलाज कराने में सुविधा हो सके और नशे के शिकार बच्चों का इलाज कराया जा सके। उसके लिए सरकार ने जो घोषणा मेडिकल अस्पताल के लिए की, उस पर सरकार दो साल के बाद भी काम नहीं कर पाई।

इसलिए सिरसा के लोगों को मुख्यमंत्री से सवाल पूछना चाहिए। मेरा मुख्यमंत्री नायब सिंह से भी आग्रह है कि केवल भाषण देकर मत चले जाना और सिरसा के लोगों को बताना कि उनकी मुलभूत सुविधा अस्पताल पर दो साल से कोई काम क्यों नहीं हो पाया?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *