July 7, 2024

राज्य स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रदेश के विकास एवं पंचायत पंचायत राज्य मंत्री श्री महिपाल ढांडा ने कहा कि आज इस राज्य स्तरीय सम्मेलन के माध्यम से  सरपंचों को विकास कार्यों के लिए विभिन्न शक्तियों प्रदान की जा रही हैं। जो कठिनाइयां सरपंचों के सामने आ रही थी आज उनका समाधान यहां से होने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जब तक व्यवस्थाएं नहीं होगी तब तक हमारे ग्राम प्रतिनिधि सही तरीके से विकास कार्यों को गति नहीं दे पाएंगे। उन्होंने सरपंचों को आश्वासन देते हुए कहा कि राज्य सरकार आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों की यह समस्त टीम आने वाले दिनों में हरियाणा का नक्शा बदलने का काम करेगी और आने वाले विधान सभा चुनाव में राज्य सरकार का साथ देते हुए कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

ग्रामीण आंचल के विकास कार्यों में सरपंच ही गुणवत्ता सुनिश्चित कर सकता है:सुभाष सुधा
स्थानीय शहरी निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने सरपंचों को छोटा विधायक की संज्ञा देते हुए कहा कि ग्रामीण आंचल में हमारे यह पंचायत प्रतिनिधि दिन रात जनता की सेवा में लगे रहते हैं। विकास कार्यों में जो गुणवत्ता सरपंच सुनिश्चित कर सकता है वह ठेकेदार नहीं कर सकता।

गांव में सरपंच विकास कार्यों में जो गुणवत्ता दे सकता है, वह और कोई व्यक्ति नहीं दे सकता। देश की आत्मा गांव में बसती है आज भी बहुत परिवार ऐसे है जो पीढ़ी दर पीढी सरपंच बन रहे है और गांव का विकास कर रहे है, उनके योगदान को और सहयोग को कभी भूला नहीं जा सकता है।

कुरुक्षेत्र एक धार्मिक नगरी है यहां पर भगवान श्री कृष्ण ने गीता का उपदेश दिया था, यहां श्रद्घालु देश-विदेश से भ्रमण के लिए आते है। उन्होंने बताया कि ज्योतिसर में 2 करोड़ रुपए की लागत से लेजर शो शुरू करवाएं गए है, महाभारत थीम पर 250 करोड़ रुपए की लागत आई है, इस थीम को प्रतिदिन हजारों की संख्या में पर्यटक देख रहे है।

उन्होंने कहा कि 48 कोस के तीर्थ स्थलों का नवीनीकरण करवाया गया है तथा बहुत से तीर्थ स्थलों से जोडा गया है। उन्होंने आए हुए सरपंचों से अपील की कि आने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा को भारी बहुमत से विजय बनाएं और तीसरी बार मुख्यमंत्री नायब सिंह के नेतृत्व में सरकार बनाने का काम करे। उन्होंने लोकसभा चुनावों में सहयोग करने के लिए और पार्टी प्रत्याशियों की जीत दिलवाने के लिए सरपंचों का आभार प्रकट किया।

इससे पहले विकास एवं पंचायत विभाग के आयुक्त डा. अमित अग्रवाल ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार पंचायतों को स्वाबलम्बी बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। प्रदेश सरकार पंचायतों की वित्तिय शक्तियां मजबूत की है तथा ग्रामीण विकास के जितने भी कार्य चल रहे है उनमें तेजी से काम हो रहा है और तय समय सीमा के अंदर पूरे भी हो रहे है।

स्थानीय विधायक होने के नाते उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह करते हुए कहा कि धर्म नगरी कुरुक्षेत्र की इस पावन धरा पर आप यहां पधारे हैं तो सभी तीर्थ के दर्शन अवश्य करके जाएं। इससे पहले मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा विकास एवं पंचायत विभाग के कमिश्नर एंड सेके्रटरी डॉ अमित अग्रवाल ने मुख्यमंत्री की तरफ से सभी पंचायत प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए विभाग द्वारा की जा रही विभिन्न विकासात्मक योजनाओं की प्रकाश डाला। इस मौके पर सरपंचों द्वारा मुख्यमंत्री को सम्मान का प्रतीक पगड़ी पहनाकर, गदा भेंटकर व फुलों की बड़ी माला पहनाकर उनका भव्य अभिनंदन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *