July 2, 2024

आज अम्बाला शहर के गाँव खन्ना माजरा में कांग्रेस द्वारा जनसवाद का कार्यक्रम किया गया ! जिसमें बड़ी तादाद में ग्रामीणों ने हिस्सा लिया l स्थानीय कांग्रेस नेता दविंदर सिंह भाटिया द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के डेलिगेट, कांग्रेस मैनीफैस्टो कमेटी के सदस्य व् पूर्व कोषाध्यक्ष रोहित जैन द्वारा की गयी !

जनसंवाद के दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता रोहित जैन को ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया l मुख्य रूप से उन्होंने बताया की वे बिजली के अघोषित कटों से परेशान हैं! दिन में चार से आठ घंटे तक बिजली गुल रहती है। बिजली गायब रहने से कई काम काज ठप पड़े हैं। हर समय बिना कोई सूचना के कई घंटों बिजली गुल रहती है।

ग्रामीणों ने ये बात विशेष रूप से बताई की इस समय धान की रोपाई का सीजन शुरू हो चुका है और अगर बिजली की कमी इसी प्रकार से बनी रही तो धान की फसल चोपट हो कर रह जायेगी! एक तरफ गर्मी तो दूसरी तरफ बिजली से संबंधित कई काम काज लोगों का बिजली कटौती से जीना दुश्वार कर दिया है।

ग्रामीणों ने कांग्रेस नेता से मांग की की वह आगे बढ़ कर मांग की बिजली की समस्या का समाधान करवायें साथ ही आश्वासन दिया की आने वाले विधानसभा चुनावों में वे तन मन से उन्हें समर्थन देंगे क्यूंकि भाजपा सरकार उनकी मूलभूत समस्याओं का हल करवाने में बुरी तरह से नाकाम सिद्ध हुई है !

जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान राजीव गांधी पंचायती राज संगठन को मजबूती प्रदान करने के अंतर्गत गाँव खन्ना माजरा के दविंदर भाटिया जिला अम्बाला पंचायती राज उपाध्यक्ष ग्रामीण के तौर पर नियुक्ति की गयी ! उपरोक्त नियुक्ति जिला पंचायती राज अध्यक्ष सुरजीत सिंह पंजोखड़ा के आग्रह पर राजीव गांधी पंचायती राज कार्यकारिणी के विस्तार को ध्यान में रखकर की गयी।

नवनियुक्त पदाधिकारी ने इस अहम जिम्मेदारी के लिए आल इंडिया कांग्रेस कमेटी की जनरल सैकेटरी, उत्तराखंड प्रभारी पूर्व केंद्रीय मंत्री, नवनियुक्त सांसद कुमारी सैलजा का धन्यवाद करते हुए लोगों को पंचायती राज संस्थाओं के जरिए जमीनी स्तर पर सशक्त बनाने का दृढ़ संकल्प लिया।

कांग्रेस नेता रोहित जैन ने नवनियुक्त पदाधिकारी को नियुक्ति पत्र सौंप कर बधाई दी और उन्हें कांग्रेस की नीतियों का प्रचार प्रसार करने को कहा l इस अवसर पर उन्होंने कांग्रेस की नितियों के बारे विस्तार से ग्रामीणों को जानकरी दी और कहा की कांग्रेस सभी 36 बिरादरियों के हित की बात करती है l कांग्रेस की निति के अनुसार देश का हर नागरिक एक समान है लेकिन भाजपा ने अपने 10 साल के कार्यकाल में जनहित की कोई निति नहीं बनाई l

भाजपा की जन विरोधी नीतियों से आम जनता के हालात बद से बदतर हुए हैं। कई ऐसे कदम उठाए गए जिनसे जनकल्याण बाधित हुआ और लोगों के अधिकार सीमित हुए हैं। धरतीपुत्र और देश के अन्नदाता किसान वर्ग को भी अपने हकों के लिए लम्बे आन्दोलन करने पड़ रहे हैं बदले में उनपर झूठे मुकदमे दर्ज़ किये जा रहे हैं! सरकार का एक भी नुमाइंदा किसान के हित की बात करता नज़र नहीं आता l

मोदी सरकार किसानो की जायज़ मांगे मानने से भी भाग रही है ! लेकिन कांग्रेस का मानना है जिस देश का अन्नदाता कमजोर होता है वह देश मजबूत नहीं हो सकता l रोहित जैन ने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया की कांग्रेस पहले की तरह आज भी किसानो और ग्रामीणों के साथ मजबूती से खड़ी है और प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनते ही किसानो और ग्रामीणों की सभी उचित समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जायेगाl साथ ही उन्होंने आह्वान किया की लोकसभा चुनाव की भाँती आने वाले विधानसभा चुनाव में जनविरोधी भाजपा का सुपडा साफ़ करें और प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनवाने में अपना समर्थन देंl

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *