July 2, 2024
नगर निगम क्षेत्र के नालों की सफाई का कार्य प्रगति पर है। बड़े नालों की सफाई एजेंसी द्वारा कराई जा रही है। जबकि छोटे नाले की सफाई निगम कर्मी कर रहे है। वीरवार को नगर निगम जोन दो के मुख्य सफाई निरीक्षक सुनील दत्त ने विभिन्न वार्डों में चल रही नालों की सफाई के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने नालों की सफाई की बारीकी से जांच की।
जिन स्थानों पर नालों में कचरा फंसा मिला, वहां कर्मियों को बुलाकर मौके पर सफाई कराई गई। उन्होंने सफाई कार्य में जुटे सभी कर्मियों को नालों की अच्छी ढंग से सफाई करने, नालों से निकली गाद का समय पर उठान कराने के निर्देश दिए। वहीं, संबंधित सफाई निरीक्षकों को अपने क्षेत्र में नालों की बेहतरी से सफाई कराने व कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।
निगम आयुक्त आयुष सिन्हा के निर्देशों पर वीरवार को मुख्य सफाई निरीक्षक सुनील दत्त जोन नंबर दो के नालों की सफाई का निरीक्षण करने निकले। उन्होंने एसआई गोविंद शर्मा, एसआई बिट्टू, एसआई सुशील, एसआई सुमित व अन्य के साथ जोन दो में वार्ड 15, 16, 17, 20 व 14 के विभिन्न नालों का जायजा लिया।
इस दौरान जगाधरी से निकल कर आ रहे बड़े नाले का लाजपत नगर, विश्वकर्मा चौक व जम्मू कॉलोनी के नजदीक विभिन्न स्थानों पर नालों की सफाई के कार्य का निरीक्षण किया। वार्ड 16 में हीरा पेट्रोल पंप के नजदीक, वार्ड 20 में तिलक नगर वाला नाला समेत कई स्थानों पर उन्होंने नालों में गंदगी फंसी मिली। जिसे संबंधित कर्मियों से मौके पर साफ कराया गया।
इसके अलावा कुछ नालों में गंदगी जमा थी। इन नालों की भी तुरंत सफाई कराने के लिए एजेंसी को निर्देश दिए गए। ताकि सफाई की अभाव में कहीं भी पानी की निकासी की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने सभी सफाई निरीक्षकों, एजेंसी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि नालों की सफाई में तेजी लाए।
जहां नालों में अधिक गंदगी जमा है, उसे प्राथमिकता से साफ किया जाए। नालों से निकली गाद व गंदगी का तुरंत उठान किया जाए। उन्होंने शहरवासियों से अपील की है कि वे घर व दुकान से निकलने वाले ठोस कचरे को नालों में न डाले। इससे नाले अवरुद्ध होते है और ओवरफ्लो होकर नालों का गंदा पानी सड़कों व गलियों में बहता है। जिससे सभी को परेशानी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *