July 2, 2024

हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री एवं अम्बाला कैंट से विधायक अनिल विज ने गुरुवार को आजादी की पहली लड़ाई पर आधारित शहीद स्मारक में बैठक ली। इस दौरान इतिहासकार कपिल कुमार और शहीद स्मारक के निदेशक कुलदीप सैनी भी मौजूद रहे।

बैठक के बाद जानकारी देते हुए पूर्व मंत्री अनिल विज ने बताया कि शहीद स्मारक का कार्य तेजी से चल रहा है।

कोशिश है कि अगस्त महीने तक इसके कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। गुरुवार को बैठक के दौरान आर्ट वर्क के काम को लेकर इतिहासकार कपिल कुमार से चर्चा की गई।

इस दौरान आर्ट वर्क टीम, एग्जिक्यूशन टीम और डिजाइन कंस्लटेंट की टीम मौजूद रही। इन सभी के साथ स्मारक में किए जा रहे आर्ट वर्क के ऐतिहासिक पहलूओं पर चर्चा की गई।

पूर्व गृह मंत्री एवं अम्बाला कैंट से विधायक अनिल विज ने कहा कि यह 1857 में आजादी की पहली लड़ाई में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्मारक बनाया जा रहा है। इसका सिविल वर्क करीब 90 फीसदी पूरा हो चुका है आर्ट वर्क का काम तेजी से जारी है।

इस अवसर पर पीडब्ल्यूडी विभाग के एक्सईएन रितेश अग्रवाल, निर्माण कंपनी के प्रतिनिधि एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

नियमित समीक्षा बैठक कर रहे पूर्व मंत्री अनिल विज 

बता दें कि आजादी की पहली लड़ाई पर आधारित शहीद स्मारक का निर्माण कार्य पूर्व मंत्री अनिल विज की देखरेख में चल रहा है।
पूर्व मंत्री अनिल विज इसके निर्माण कार्यों को लेकर नियमित बैठक ले रहे हैं। उम्मीद है कि अगस्त महीने तक इसके निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा। पूर्व मंत्री विज निरंतर संबंधित विभाग व कॉन्ट्रेक्टर को दिशा-निर्देश दिए।

स्मारक में यह होगा आकर्षण का केंद्र

इंटरप्रीटेशन सेंटर : सेंटर में वीआईपी रूम, शॉप्स, बच्चों के खेलने के लिए एरिया, रिसेप्शन, टॉयलेट ब्लॉक, कोर्ट यार्ड, वीआईपी मीटिंग हॉल, कांफ्रेंस हॉल, डाइिनंग हॉल होगा।

दो मंजिला म्यूजियम : म्यूजियम गैलरी, ऑडियो विजुअल हॉल, लॉबी, आफिस एरिया, शहीदी वॉल वीआईपी एट्रेंस होगी।

ओपन एयर थियेटर : 2 हजार लोगों के बैठने के लिए थियेटर, स्मारक में एग्जीबिशन हॉल, फूड कोर्ट, टॉयलेट ब्लॉक, रिर्हसल रूम, फिल्टरेशन रूम व अन्य सुविधाएं होंगी।

आडिटोरियम बिल्डिंग : आडिटोरियम के अलावा कॉफी शॉप, फूड कोर्ट, सीटिंग एरिया, लॉबी, कोर्ट यार्ड, लाइब्रेरी, ई-लाइब्रेरी होगी।

वॉटर बॉडीज : वॉटर बॉडीज में विभिन्न किस्म के फव्वारे, वॉटर स्क्रीन, कनेटिंग ब्रिज व अन्य सुविधा होगी।

मेमोरियल टॉवर : डेढ़ सौ फुट से ऊंचा मेमोरियल टॉवर होगा, यहां आर्ट गैलरी, वॉटर बॉडी, हाई स्पीड लिफ्ट आदि होगी।

अंडर ग्राउंड पार्किंग : स्मारक में वाहन पार्किंग के लिए अंडर ग्राउंड डबल बेसमेंट पार्किंग सुविधा होगी। यहां 400 कार के अलावा 20 बस खड़ी की जा सकेंगी। इसके अलावा स्टाफ के लिए 10 क्वार्टर भी यहां बनाए जाएंगे।

अन्य सुविधाएं : स्मारक में इन्फार्मेशन सेंटर होगी जहां दुकानें, सिक्योरिटी रूम, टिकट काउंटर होगा। इसके अलावा यहां वीवीआईपी के आने-जाने के लिए हेलीपैड सुविधा भी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *