June 30, 2024

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवरपाल ने मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत जगाधरी, करनाल व पिंजौर के 4203 लाभार्थियों को अलॉटमेंट लेटर वितरित किए और कहा कि हमारी सरकार का उद्देश्य है कि हर सिर को छत मिले और प्रदेश के अंतिम व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले।

बुधवार को जगाधरी की अनाज मंडी में मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत लाभार्थियों को अलॉटमेंट लेटर वितरित आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवरपाल मुख्य अतिथि रहे और यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा विशिष्ट अतिथि रहे।

मुख्य अतिथि द्वारा जगाधरी के 3139, करनाल के 521 और पिंजौर के 543 लाभार्थियों को अलॉटमेंट लेटर वितरित करने की शुरुआत तीनों स्थानों के कुछ लाभार्थियों को अलॉटमेंट लेटर देकर की।

मंत्री ने इस मौके पर कहा कि केंद्र व राज्य सरकार गरीब परिवार को मुख्यधारा में लाने का प्रयास कर रही है। जिस व्यक्ति के पास अपना मकान नहीं है उसके सपने को साकार करने के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में प्लॉट अलॉटमेंट लेटर वितरित किए जा रहे है।

कुछ ही समय पहले मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने करीब 9000 ग्रामीण लोगों को उनके मालिकाना हक के पत्र दिए और आज पूरे प्रदेश में 15250 लाभार्थियों को प्लॉट दिए गए, जो कि अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि जिस गांव में पंचायती जमीन नहीं है उस गांव में गरीब व्यक्ति को प्लॉट खरीदने के लिए 1 लाख रुपये देने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि 6 जून को आचार संहिता हटी थी अभी 20 ही दिन हुए है, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा गरीबों के लिए ताबड़तोड़ काम किए जा रहे है। हैप्पी योजना, जिसके तहत गरीब व्यक्ति 1000 किलोमीटर हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे।

श्रमिकों के विकास के लिए मुख्यमंत्री ने अनेक घोषणाएं की है और इन घोषणाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए 80 करोड़ रुपये भी तुरंत मंजूर किया है। बिजली का बिल कम करने के लिए भी मुख्यमंत्री ने गरीब परिवारों के घरों की छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लक्ष्य है कि 2047 में भारत विकसित देश बने जिसकी शुरुआत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि भारत जब विकसित बनेगा जब देश में गरीबों का उत्थान होगा, गरीब के सिर पर छत होगी।

घर-घर शौचालय होंगे, सभी को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी, बिना भेदभाव के विकास कार्य होंगे, सभी को पीने का पानी मिलेगा। इसके लिए सरकार कार्य कर रही है।

हरियाणा एक-हरियाणवी एक के तरीके से प्रदेश में समान विकास करवाए जा रहे है। भारत की अर्थव्यवस्था बड़े देश चीन, अमेरिका और इंग्लैंड से बेहतर हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *