September 28, 2024

हरियाणा के परिवहन एवं महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री असीम गोयल ने आज बस स्टैंड नारायणगढ़ का दौरा किया और वहां पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। भाजपा कार्यकर्ताओं एवं क्षेत्र के लोगों  के अनुरोध पर परिवहन मंत्री ने कहा कि नारायणगढ़ का बस स्टैंड नया बनाया जाएगा।

जोकि पूरी तरह से आधुनिक/मॉर्डन तरीके से बनाया जाएगा। इस बारे में मंत्री असीम गोयल ने मौके पर मौजूद परिवहन विभाग के जीएम अश्वनी डोगरा तथा पीडबल्यू डी विभाग के एसडीओं दिनेश कुमार को निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि वर्षाे पुराने बस स्टैंड नारायणगढ को डिमोलिस करवा कर यहां पर 12 बेज/काउंटर का नया बस स्टैंड बनवाने से सम्बंधित सभी जरूरी औपचारिकताएं/प्रोसेस एवं रिर्पोट जल्द से जल्द तैयार कर ली जाए । उन्होंने कहा कि अगस्त मास में मुख्यमंत्री नायब सिंह से इसका शिलान्यास करवाया जाएगा।

उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बस स्टैंड दो मंजीला हो जिसमें यात्रियों के लिए पर्याप्त सुविधाओं का ध्यान रखा जाए। यात्रियों के लिए वेटिंग हॉल, शौचालय तथा विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों के कार्यालय का प्रावधान भी नये बस स्टैंड में रखा जाए। लोगों के टू व्हीलर तथा फोर व्हीलर वाहनों के लिए पार्किंग की अलग से व्यवस्था हो।

इसके साथ ही बस स्टैंड एरिया में फलदार एवं छायादार पेड़ पौधे लगाकर ग्रीनरी भी विकसित की जाए। उन्होंने जीएम रोडवोज को निर्देश दिये कि बस स्टैंड का वातारण साफ-सुथरा हो और सौंन्दर्यकरण का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए जिससे कि यहां आने वाले लोगों को एक स्वच्छ वातावरण मिल सके।

उन्होंने बस स्टैंड के निरीक्षण के दौरान शौचालयों का निरीक्षण किया और जीएम को निर्देश दिये कि शौचालयों की प्रतिदिन सही प्रकार से साफ-सफाई करवाई जाए। इसके साथ ही उन्होंने यात्रियों के बैठने के लिए बनाये गये वेटिंग एरिया/लोगों के वाहनों की पार्किंग क्षेत्र का भी जायजा लिया।

मंत्री जी ने प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना ( हैप्पी) के अन्तर्गत बस स्टैंड पर बनवाने आये हैप्पी कार्ड के लाभार्थीयों से बातचीत की और उन्हें इस योजना के बारे जानकारी दी। उन्होंने जीएम रोडवेज से हैप्पी कार्ड बनाने से सम्बंधी प्रगति के बारे में भी जानकारी ली।

उन्होंने जीएम को यह भी निर्देश दिये कि शहजादपुर बस स्टैंड पर बढिया तरीके के नये शौचालयों का निर्माण करवाया जाए।

मीडिया से बातचीत में परिवहन मंत्री असीम गोयल ने कहा कि नारायणगढ़ बस स्टैंड से लगभग 50 बसों का संचालन प्रतिदिन विभिन्न स्थानों के लिए होता है। उन्होंने कहा कि जब तक नया मॉर्डन बस स्टैंड बन नहीं जाता है तब तक एक बड़ा टीन शैड यात्रियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर तैयार कर किया जाएगा।
मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए मंत्री असीम गोयल ने डीएसपी रणधीर सिंह को निर्देश दिये कि बस स्टैंड पर सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए।

मंत्री असीम गोयल ने भाजपा कार्यकर्ताओं एवं लोगों की मांग पर अम्बाला शहर से रात्रि के समय 8 बजे नारायणगढ़ के लिए बस सेवा शुरू करने, नारायणगढ़ से चण्डीगढ़ तथा शहजादपुर से चण्डीगढ तथा यमुनानगर के लिए बस सेवा शुरू करने के निर्देश जीएम रोडवेज को दिये।

जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन सुरेन्द्र राणा के अनुरोध पर नारायणगढ़ से शकरपुरा बस को जौली तक चलाने के निर्देश भी दिये। इस मौके पर लोगों ने परिवहन मंत्री असीम गोयल का अम्बाला कैंट से नारायणगढ़ के लिए रात्रि 9 बजे बस सेवा शुरू करने पर धन्यवाद भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *