June 28, 2024

शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने गत्त देर शाम छोटा बाजार के नजदीक नाले की सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मौके पर ही नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों को मौके पर बुलाकर रोटरी क्लब चौंक से मेन बाजार स्थित सीकरी चौंक तक नाले की सफाई करने के निर्देश दिए।

नाले की सफाई व्यवस्था के तहत सफाई कर्मचारियों ने रातों ही रात नाले की सफाई व्यवस्था के कार्य को दुरुस्त किया। निकाय मंत्री ने स्पष्ट किया कि यदि कहीं पर भी सफाई व्यवस्था के कार्य में कोताही या लापरवाही सामने आई तो तुरंत के खिलाफ तुरन्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने इस मौके पर जहां सफाई व्यवस्था का जायजा लिया, वहीं दुकानदारों से बातचीत करते हुए उनकी बाजार से संबंधित सफाई व्यवस्था के तहत कोई समस्या है उसकी जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को इन समस्याओं का निवारण बारे निर्देश दिए।

मंत्री के निर्देशों के बाद सफाई कर्मचारियों ने रोटरी क्लब चौंक से मेन बाजार स्थित सीकरी चौंक तक, चक्रवर्ती मोहल्ले के नाले-नालियों, शास्त्री नगर बिरला मंदिर के पास, पिपली के नजदीक नालियों के सफाई कार्य तथा शहर के अन्दर के नाले-नालियों की सफाई व्यवस्था व सीवरेज के कार्यो को दुरूस्त करने का काम किया।

यहां बता दें कि शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने पिछले दिनों शहर में सफाई व्यवस्था के तहत प्रशासनिक अधिकारियों के साथ जिनमें नगर परिषद, सिंचाई विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग व सरस्वती हेरिटेज बोर्ड के तहत कई स्थानों का निरीक्षण करते हुए उन्हें मानसून से पहले पहले डै्रनों की सफाई करने के निर्देश दिए थे।

नगर परिषद के ईओ अभय यादव ने बताया कि नगर परिषद के द्वारा पिछले कई दिनों से सफाई का कार्य किया जा रहा हैं। इस कार्य के तहत झांसा रोड पर भद्रकाली मंदिर से सरस्वती नदी तक, रविदास चौंक से भद्रकाली मंदिर तक, रविदास चौंक से कीर्ति नगर सरस्वती नदी तक, बिशनगढ रोड नाला, टी पातशाही गुरुद्वारा से रेलवे रोड व कैलाश नगर से बीबीएमबी ऑफिस तक नालों की सफाई का कार्य किया जा चुका हैं।

राज्यमंत्री के निर्देशानुसार झांसा रोड पर रोटरी चौंक से रविदास चौंक तक, मोहन नगर से सिरसला रोड, इसके अलावा जो अन्य नाले व नालियां है उनमें सफाई का कार्य किया जा रहा है। मानसून सीजन से पहले पहले नाले व नालियों की सफाई का कार्य कर लिया जाएगा। सफाई व्यवस्था की वास्तविकता जांचने के लिए नगर परिषद् के अधिकारियों की ड्यूटियां भी लगाई गई हैं।

शहरी, स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को यह भी कहा है कि जहां पर भी सफाई व्यवस्था का कार्य किया जा रहा है और वहां से जो गाद या कूड़ा-कर्कट निकलता है, दो दिनों के अन्दर-अन्दर वह गाद या कूड़ा-कर्कट वहां से उठना सुनिश्चित होना चाहिए।

उन्होंने एक बार फिर स्पष्ट किया कि यदि कहीं पर सफाई व्यवस्था में कोताही नजर आई तो तुरन्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सफाई व्यवस्था के तहत सिंचाई विभाग व सरस्वती हेरिटेज बोर्ड द्वारा उनके क्षेत्रों में जो भी ड्रेनें या नाले या अन्य है वहां पर सफाई व्यवस्था का कार्य बेहतर समन्वय के साथ किया जा रहा हैं।

मानसून सीजन से पहले पहले यह कार्य दुरुस्त कर लिया जाएगा। इस मौके पर नगर परिषद के ईओ अभय यादव, एमई संदीप शर्मा व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *