June 28, 2024

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष, उत्तराखंड की प्रभारी, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस कार्यसमिति की सदस्य एवं सिरसा लोकसभा सीट से सांसद कुमारी सैलजा के निर्देशानुसार आज अम्बाला के कांग्रेसियों ने नीट, यूजीसी नीट व ITEP परीक्षा मे हुई धांधली को लेकर अम्बाला शहर के जगाधरी गेट पर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के डेलीगेट, मैनिफेस्टो कमेटी के मेम्बर व हरियाणा कांग्रेस के पूर्व कोषाध्यक्ष रोहित जैन की अध्यक्षता में विरोध प्रदर्शन किया व उच्च स्तरीय जांच की मांग की।

कांग्रेसियों ने नीट, यूजीसी नीट व ITEP परीक्षा मे हुई धांधली व पेपर लीक‌ के खिलाफ जमकर हल्ला बोला। भारी संख्या में मौजूद कांग्रेसी कार्यकर्ता हाथों में तख्तियां लेकर गगनभेदी नारे लगाते हुए विभिन्न बाज़ारों से निकले। दिलचस्प नारों के जरिये कांग्रेसियों ने सोयी सरकार को नींद से जगाने का प्रयास किया ।

इस मौके पर रोहित जैन ने कहा कि  इस समय देश में लोकतंत्र की नहीं बल्कि लीकतंत्र की सरकार है। अभी नीट पेपर लीक की जांच चल ही रही थी कि अब यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा पेपर लीक के कारण रद्द कर सरकार ने लाखों छात्रों का भविष्य अंधकार में धकेल दिया गया है।

उन्होंने कहा की इन सब के साथ ही इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम की परीक्षा की भी गड़बड़ी सामने आई है l एक के बाद एक परीक्षा में गड़बड़ी और पेपर लीक ने इस सरकार नाकामी साबित कर दी है l आज मेहनती परीक्षार्थियों की आंखों में सिर्फ आंसू ही आंसू है, उनकी महीनों की मेहनत का हिसाब कौन देगा? जैन ने कहा की शिक्षा के क्षेत्र में इस प्रकार की लापरवाही और गड़बड़ी किसी भी सूरत में स्वीकार्य नहीं है।

जैन ने कहा कि परीक्षा से एक दिन पहले यूजीसी नेट पेपर का लीक होना, टेलीग्राम पर पांच पांच हजार रुपये में कोचिंग संस्थानों के जरिए छात्रों को बेचा जाना बहुत ही निंदनीय व शर्मनाक है।

उन्होने कहा कि परीक्षा माफिया ने यूजीसी नेट के पेपर को न‌ सिर्फ परीक्षा से एक दिन पहले लीक किया बल्कि उसे इंटरनेट नेटवर्किंग साइट टेलीग्राम के जरिए देशभर में पहुंचाया। जैन ने कहा कि जांच अधिकारियों द्वारा 17 जून को ही गृह मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय को इस बारे जानकारी दी गई थी लेकिन इस बात को गंभीरता से नहीं लिया गया। लेकिन जब बाद में टेलीग्राम पर मिले पेपर का मिलान करवाया गया तब दोनो पेपर हूबहू एक ही थे।

जैन ने कहा कि नीट और यूजीसी नेट में ही नहीं बल्कि इसी तरह आइटीईपी में भी गड़बड़ी हुई थी। इसी तरह एनटीए ने गड़बड़ी के चलते 12 जून को आइटीईपी की परीक्षा रद्द की थी। जैन ने कहा कि ऐसे पेपरों को एग्जाम से पहले अलग-अलग सेंटरों के स्ट्रांग रूम में सील करके रखा जाता है, इतनी सुरक्षा में पेपर का लीक होना बेहद शर्मनाक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *