September 28, 2024
शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं मुख्य सचिव विकास गुप्ता ने शुक्रवार को विभिन्न मुद्दों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नगर निगम अधिकारियों के साथ बैठक की।
बैठक में उन्होंने प्रॉपर्टी आईडी ऑब्जेक्शन, प्रॉपर्टी आईडी सेल्फ सर्टीफिकेशन, शहर की अवैध कॉलोनियों को नियमित करने, नव नियमित कॉलोनियों में विकास कार्य करने, नालों की सफाई, स्वच्छ सर्वेक्षण में बेहतर रैंकिंग लाने समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।
वीडियो कॉन्फेसिंग के दौरान नगर निगम आयुक्त आयुष सिन्हा ने उक्त मुद्दों के साथ साथ शहर के विकास कार्यों को लेकर उनसे चर्चा की। वहीं, संबंधित निगम अधिकारियों को लंबित प्रॉपर्टी आईडी ऑब्जेक्शन का निपटान करने, प्रॉपर्टी आईडी सेल्फ सर्टीफिकेशन कार्य में तेजी लाने, मानसून से पहले नालों की सफाई करने, स्वच्छ सर्वेक्षण में बेहतर रैंकिंग लाने के लिए शहर की सफाई व्यवस्था बेहतर करने और स्वच्छता के प्रति जागरूकता की अन्य गतिविधियां करने के निर्देश दिए।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में विभाग के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता ने सबसे पहले प्रॉपर्टी टैक्स, प्रॉपर्टी आईडी सेल्फ सर्टीफिकेशन व ऑब्जेक्शन विषय पर प्रदेश के हर नगर निगम व नगर पालिकाओं के अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी।
निगमायुक्त आयुष सिन्हा ने बताया कि प्रॉपर्टी आईडी वेरीफिकेशन के लिए हर वार्ड में कर्मचारियों की टीमें लगी है। जो घर-घर जाकर प्रॉपर्टी मालिकों की प्रॉपर्टी आईडी सेल्फ सर्टिफाई कर रहे हैं। अब तक नगर निगम क्षेत्र की कुल 211412 प्रॉपर्टी में से 74121 आईडी सत्यापित की जा चुकी है।
35 प्रतिशत प्रॉपर्टी आईडी सत्यापित करने के साथ नगर निगम पहले स्थान पर है। लंबित प्रॉपर्टी ऑब्जेक्शन का नियमित निपटान किया जा रहा है। अवैध कॉलोनियों व छूटे हुए क्षेत्र को वैध कराने के लिए प्रयास किए जा रहे है। नगर निगम द्वारा 96 अवैध कॉलोनियों को वैध कराने के लिए निदेशालय भेजा हुआ है। इनमें से 93 प्रशासनिक स्वीकृति के लिए लंबित है।
इस दौरान निगम आयुक्त आयुष सिन्हा ने नगर निगम अधिकारियों के साथ साथ रादौर नगर पालिका व साढ़ौरा नगर पालिका के अधिकारियों से भी संबंधित विषयों पर फीडबैक लिया और उन्हें इन कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।
इसके अलावा नगर निगम आयुक्त आयुष सिन्हा ने सफाई व स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यमुनानगर को स्वच्छ सर्वेक्षण में अव्वल स्थान पर लाने के लिए हर प्रयास करें। बेहतर सफाई व्यवस्था के साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जाए। मार्गों की सफाई के साथ साथ हर गली की सफाई की जाए।
इस दौरान डोर टू डोर चल रही गाड़ियों की रिपोर्ट ली। उन्होंने सभी सफाई अधिकारियों मानसून से पहले नालों की सफाई करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने आमजन से भी अपील की कि वह शहर को साफ व स्वच्छ बनाने में निगम का सहयोग करें। खुले में कचरा न फेंके। डस्टबिन का इस्तेमाल करें और डोर टू डोर आने वाले वाहन में की कचरा डाले।
मौके पर उप निगम आयुक्त डा. विजय पाल यादव, एसई हेमंत कुमार, रादौर सचिव गुलशन, जेडटीओ अजय वालिया, प्रदीप कुमार, जितेंद्र मल्होत्रा, सीएसआई हरजीत सिंह, सुनील दत्त, पूजा, नमिता, सोनिया, दीपांशु आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *