July 2, 2024

पुलिस महानिदेशक हरियाणा शत्रुजीत कपूर भा.पु.से. के आदेशानुसार व पुलिस अधीक्षक करनाल श्री दीपक सहारन भा.पु.से. के मार्गदर्शन में जिला पुलिस करनाल द्वारा दिनांक 12 जून से 26 जून 2024 तक नशा मुक्त भारत पखवाड़ा चलाया जा रहा है।

जिसके तहत आज दिनांक 16.06.2024 को कस्बा इन्द्री के बजाज पैलेस में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पुलिस विभाग की ओर से उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्री नायब सिंह व उप पुलिस अधीक्षक इन्द्री श्री सुभाष चंद द्वारा लोगों को नशे से होने वाली बिमारीयों, दुष्प्रभावों और दुष्परिणामों बारे अवगत करवाया गया।
डी.एस.पी. नायब सिंह ने कहा कि भारत को युवाओं देश माना जाता है और हमें युवाओं को नशे से बचाकर युवा शक्ति का राष्ट् निर्माण में प्रयोग करना है, आंकड़ों से पता चलता है कि देश में लगभग 10 करोड़ लोग नशे की गिरफत में हैं व इनमें से अधिकतर युवा हैं और यह बहुत ही चिंता का विषय है। हर वर्ष कई सौ युवा नशे की लत के कारण मौत का शिकार हो रहे हैं, जो देश के लिए एक बहुत बड़ी हानि है।

उन्होंने कहा कि नशे से बचने के लिए युवाओं को सामाजिक गतिविधियों के साथ-साथ खेलों और राष्ट् निर्माण की गतिविधियों से जोड़ना होगा और स्कूल, कॉलेजों, विश्वविघालयों में एन.सी.सी. स्काउटस, एन.एस.एस. तथा स्टूडेंट पुलिस कैडेटस को इन गतिविधियों से जोड़कर समाज को जागृत करना है। जो इस प्रकार से हमारे युवा नशा मुक्त अभियान में संवाहक का कार्य कर सकते हैं और देश को प्रगति की ओर ले जा सकते हैं।

इस मौके पर उप पुलिस अधीक्षक इन्द्री श्री सुभाष चंद ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से कहा कि नशा एक गंभीर समस्या है, यह व्यक्ति की सेहत व परिवार पर बुरा प्रभाव डालता है, सही संगठन और समुदाय की सहायता नशा मुक्ति में मददगार साबित होती है।

उन्होंने कहा कि नशे से जुझने वाले व्यक्ति को समर्थन और प्रेरणा की जरूरत होती है, नशा मुक्ति के लिए समय-समय पर शिक्षा व जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होते रहने चाहिए ताकि सही समय पर देश की युवा पीढ़ी को नशा रूपी बिमारी के दुष्परिणामों से अवगत करवाया जा सके और उन्हें सही मार्गदर्शन मिल सके।

अंत में उन्होंने कार्यक्रम में एकत्रित लोगों को नशे से दूर रहने के लिए शपथ दिलवाई। इस अवसर पर प्रबंधक थाना इन्द्री निरीक्षक श्री भगवान द्वारा स्वयं लोटा उठाकर वहां मौजूद सभी लोगों से लोटा नमक डलवाया गया और उन्हें प्रेरित किया कि आज से वे सभी समाज से नशे को हटाने के लिए हर संभव योगदान करेगें। इस मौके पर लोकसंपर्क विभाग से श्री हिम्मत सिंह सैनी व उनकी टीम ने भी लोगों को अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से नशारूपी बिमारी से अवगत करवाया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *