July 3, 2024
सेक्टर-17 में जिले का पहले ऑडिटोरियम एवं ओपन एयर थियेटर का निर्माण जल्द शुरू किया जाएगा। लगभग 52.47 करोड़ की लागत बनने वाले ओपन एयर थियेटर की रेट अप्रूवल के लिए नगर निगम ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग को फाइल भेजी है। यह जानकारी नगर निगम आयुक्त आयुष सिन्हा ने दी।
उन्होंने बताया कि अप्रूवल मिलते ही ऑडिटोरियम एवं ओपन एयर थिएटर का निर्माण शुरू कराया जाएगा। पंचकूला की तर्ज पर बनने वाला यह ऑडिटोरियम एवं ओपन एयर थियेटर न केवल शहर के लिए बल्कि पूरे जिले के लिए बहुत बड़ी सौगात होगी।
आडिटोरियम एवं ओपन एयर थियेटर में आयोजित होने वाले किसी भी कार्यक्रम में एक साथ 1000 से 1500 लोग भाग ले सकेंगे। इसके बनने से लोगों को काफी फायदा होगा। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा धार्मिक, सामाजिक व राजनीतिक कार्य भी किए जा सकेंगे।
ऑडिटोरियम में एक 1000 लोगों तथा ओपन एयर थिएटर में 500 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। करीब 65 प्रतिशत एरिया पार्किंग के लिए रखा गया है ताकि इसमें वाहनों को खड़ा किया जा सके। फिलहाल शहर में कोई ऐसा कोई स्थान नहीं है जहां एक साथ 1000 से 1500 लोगों के साथ कार्यक्रम किया जा सके।
आमजन के साथ-साथ प्रशासन को भी मजबूरी में सरकारी कार्यक्रम निजी स्कूल, कॉलेजों में कराने पड़ते हैं। ओपन एयर थियेटर में नगर निगम की तरफ से निश्चित शुल्क निर्धारित किया जाएगा ताकि इसमें सार्वजनिक व व्यक्तिगत आयोजन किए जा सकें। इसमें आने वाले लोगों के वाहनों की पार्किंग का विशेष ध्यान रखा गया है।
इसके परिसर में 400 कार एक साथ खड़ी की जा सकेंगी। महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग टाॅयलेट भी होंगे। वीआईपी रूम व कांफ्रेंस रूम भी इसमें होगा। सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। अनेक सुविधाओं से परिपूर्ण ऑडिटोरियम
ओपन एयर थियेटर का निर्माण सेक्टर-17 में भाजपा के जिला कार्यालय के पास होगा। यह जगह सेक्टर व गुरूनानकपुरा के बीच में खाली पड़ी है। टेंडर होने के बाद इसके निर्माण में डेढ़ से दो साल का समय लग सकता है।
शहरवासियों का कहना है कि इस तरह के ऑडिटोरियम की शहर में लंबे समय से आवश्यकता महसूस की जा रही है। अभी सांस्कृतिक व धार्मिक कार्यक्रमों के लिए उचित सार्वजनिक स्थान नहीं हैं। हालांकि सेक्टर-17 में सामुदायिक भवन है।
परंतु यह काफी पुराना है और इसमें जगह भी कम है और सुविधाएं न के बराबर है। खुले में कार्यक्रम करने पर सर्दी, गर्मी व बरसात में विशेष इंतजाम के बाद भी हालात पर काबू पाना कठिन रहता है। नगर निगम के ऑडिटोरियम के तैयार होने के बाद हर मौसम में कार्यक्रम किए जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *