July 4, 2024

हरियाणा सिख फोरम ने मांग उठाई है कि अम्बाला के सिविल एन्क्लेव (घरेलू हवाई अड्डा) का नाम बाला प्रीतम श्री गुरु हरकृष्ण साहब के नाम पर रखा जाए। हरियाणा सिख फोरम की ओर से अध्यक्ष जसदीप सिंह बेदी ने कहा कि हरियाणा के हिसार के हवाई अड्डे का नाम महाराजा अग्रसेन जी के नाम पर रखने की घोषणा हो चुकी है इसलिए अम्बाला के घरेलू हवाई अड्डे का नाम बाला प्रीतम श्री गुरु हरकृष्ण साहब के नाम पर रखने से पूरे विश्व में एक अच्छा संदेश जाएगा।

बेदी ने कहा कि बाला प्रीतम श्री गुरु हरकृष्ण साहब जी महाराज के चरण छोड़ प्राप्त स्थान गुरूद्वारा श्री पंजोखरा साहब जोकि इस हवाई अड्डे से कुछ ही दूरी पर है पूरे विश्व में अहम स्थान रखता है। इसके अतिरिक्त इस घरेलू हवाई अड्डे के बीस किलोमीटर के एरिया में लगभग डेढ दर्जन के करीब ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब स्थित हैं जिनके दर्शनों के लिए विश्व भर से श्रद्धालु अम्बाला पंहुचते हैं।

बेदी ने केंद्र सरकार व हरियाणा सरकार से मांग करते हुए कहा कि हरियाणा के सिखों की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सिख फोरम की इस मांग पर गम्भीरता पूर्वक विचार करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अगर सरकार ऐसा करती है तो धार्मिक पर्यटन के नक्शे में अम्बाला एक दम से उभर कर सामने आएगा। उन्होंने कहा कि अम्बाला के ऐतिहासिक सिख गुरुद्वारा साहिब के बारे में यू ट्यूब पर ‘हिस्टोरिकल गुरुद्वारास आफ अम्बाला ‘ के नाम से डाक्यूमैन्ट्री मौजूद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *