July 3, 2024

14 जून 2024 को सेना प्रशिक्षण कमान ने ‘वीरता स्थल’ का समर्पण किया गया। सेना प्रशिक्षण कमान (आरट्रैक) के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह, अति विशिष्ट सेवा मेडल, युद्ध सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल, सेना प्रशिक्षण कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ ने सैनिकों के योगदान को मान्यता देने के लिए शिमला में आरट्रैक थीमेटिक पार्क ‘वीरता स्थल’ का समर्पण किया, साथ ही हमारे सैनिकों को प्रशिक्षित करने में आरट्रैक द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को भी उजागर किया।

भारतीय सेना राष्ट्र की रक्षा की पहली पंक्ति है। राष्ट्र की सीमाओं की हर समय रक्षा करने के लिए, वर्तमान और विकासोन्मुख परिदृश्यों में सैनिकों को प्रशिक्षित करना अनिवार्य है। शिमला स्थित मुख्यालय सेना प्रशिक्षण कमान को  हर एक सैनिक के सेना में शामिल होने के समय से ही इस महत्वपूर्ण पहलू की जिम्मेदारी सौंपी जाती है।

हिमाचल प्रदेश, भारतीय सेना के लिए एक प्रमुख योगदानकर्ता होने के नाते, सैनिकों के योगदान को मान्यता देने के लिए शिमला में एक थीम पार्क विकसित करना सबसे उपयुक्त समझा गया। इसका उद्देश्य युवाओं एवं नवयुवकों, स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनाना है।

इस उद्देश्य के साथ, इस पार्क की संकल्पना की गई है और इसे हिमाचल प्रदेश और विशेष रूप से शिमला के स्थानीय लोगों को समर्पित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *