July 4, 2024

अब आने वाले कुछ माह में करनाल से भारतवर्ष के लिए हवाई सफर किया जा सकेगा। इसके लिए करनाल एयरोड्रोम को डोमैस्टिक एयरपोर्ट बनाने की योजना है। इस प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाने के उद्देश्य से हरियाणा के स्वास्थ्य एवं नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता अचानक करनाल एयरोड्रोम पर पहुंचे।

यहां पर अधिकारियों से सरकार की डोमैस्टिक एयरपोर्ट बनाने के प्रस्ताव पर गंभीरता के साथ चर्चा की और इस परियोजना को शीघ्र अति शीघ्र अमलीजामा पहनाने के लिए अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए।

हरियाणा के नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता वीरवार को करनाल एयरोड्रोम का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। नागरिक उड्डयन मंत्री ने करनाल एयरोड्रोम के अधिकारियों, उपायुक्त उत्तम सिंह, लोक निर्माण विभाग के साथ-साथ अन्य संबंधित विभागों के साथ करनाल में डोमैस्टिक एयरपोर्ट बनाने के प्रस्ताव पर चर्चा की है।

इस प्रस्ताव को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल करनाल के नागरिकों को डोमैस्टिक एयरपोर्ट की परियोजना को अमलीजामा पहनाना चाहते हैं। इसलिए इस योजना को अमलीजामा पहनाने के उद्देश्य से ही करनाल एयरोड्रोम का निरीक्षण किया गया है और अधिकारियों से डोमैस्टिक एयरपोर्ट बनाने को लेकर जो भी कठिनाईयां थी, उन्हें दूरे करने के निर्देश दिए गए हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने करनाल एयरोड्रोम की वर्कशॉप, हवाई पट्टïी और एयरोड्रोम के चारों तरफ बनाई गई चारदीवारी और अन्य मुख्य कक्षों का निरीक्षण किया। इस दौरान एनसीसी कैडेटस, प्रशिक्षण ग्रहण करने वाले लोगों के बारे में फीडबैक रिपोर्ट ली और नियमानुसार यात्रियों की सुविधा के लिए बनाए जाने वाले कक्षों के बारे में भी अधिकारियों से विस्तार से जानकारी हासिल की और इस बाबत अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने करनाल लोकसभा के सांसद मनोहर लाल को केंद्रीय मंत्री बनाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अब करनाल में विकास और तेज गति से होगा।

उन्होंने बातचीत करते हुए कहा कि पिंजौर और अम्बाला में निरीक्षण करने के उपरांत करनाल एयरोड्रोम का अवलोकन करने के लिए पहुंचे हैं। सरकार की योजना है कि डोमैस्टिक एयरपोर्ट बनाया जाए। अब अधिकारियों से फिजीबल रिपोर्ट लेने के बाद निर्णय लिया जाएगा कि करनाल में डोमैस्टिक एयरपोर्ट की योजना को अमलीजामा पहनाया जा सकता है या नहीं। अगर डोमैस्टिक एयरपोर्ट की फिजीबल रिपोर्ट को संबंधित विभाग से हरी झंडी मिली तो सरकार की ओर से जल्द से जल्द इस योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि करनाल, अंबाला, पिंजौर, नारनौल और भिवानी में 3 से 4 हजार फुट की पट्टिïयां हैं। इन सभी हवाई पट्टिïयों का सर्वे किया जा रहा है और आरसीएस के तहत डोमैस्टिक एयरपोर्ट बनाने की संभावनाओं को तलाश किया जा रहा है। इन सभी हवाई पट्टिïयों का सर्वे करने के बाद अधिकारियों से चर्चा की जाएगी और जहां-जहां संभावना होगी वहां डोमैस्टिक एयरपोर्ट बनाया जाएगा।

इस मौके पर पूर्व मंत्री कर्णदेव काम्बोज, उपायुक्त उत्तम सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा, पूर्व मेयर रेनू बाला गुप्ता, जिला महामंत्री सुनील गोयल, भाजपा नेता राजेंद्र आर्य, दिनेश शर्मा, शुभम गुप्ता सहित करनाल एयरोड्रोम के आला अधिकारी तथा जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *