July 4, 2024

एनसीसी कैडेटों के समग्र विकास के लिए 2 चंडीगढ़ बटालियन एनसीसी के तत्वावधान में आज यहां वार्षिक प्रशिक्षण शिविर-171 शुरू हुआ। पीजीजीसी-सेक्टर 11, चंडीगढ़ में आयोजित इस शिविर में विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के 370 एनसीसी कैडेट हिस्सा ले रहे हैं, जिसका समापन 20 जून, 2024 को होगा।

                अपने उद्घाटन भाषण में, शिविर के कमांडेंट कर्नल परमजीत सिंह ने कहा कि शिविर का उद्देश्य युवा कैडेटों को अनुशासन, नेतृत्व और देशभक्ति के मूल्यों को मजबूत करके प्रशिक्षित और तैयार करना है।

कर्नल सिंह ने कहा, “एनसीसी का हिस्सा बनना सिर्फ़ वर्दी पहनना नहीं है; यह सेवा, अनुशासन और राष्ट्रीय गौरव की भावना को मूर्त रूप देने के बारे में है।”

उन्होंने अनुशासित और समर्पित व्यक्तियों को तैयार करने की एनसीसी की विरासत पर गर्व अनुभव किया, जो समाज और राष्ट्र के लिए महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

उन्होंने राष्ट्र निर्माण और युवाओं में नेतृत्व के गुणों के विकास में एनसीसी की भूमिका के महत्व पर प्रकाश डाला।

                कर्नल सिंह ने एनसीसी के समग्र विकास दृष्टिकोण का आह्वान किया, जहां शारीरिक प्रशिक्षण, मानसिक और नैतिक शिक्षा एक दूसरे के पूरक हैं ।

उन्होंने शिविर में आयोजित की जाने वाली विविध गतिविधियों की रूपरेखा बताई, जिनमें ड्रिल और परेड प्रशिक्षण, साहसिक गतिविधियाँ, नेतृत्व कार्यशालाएँ, सामाजिक जिम्मेदारी और सहयोग व सामुदायिक सेवा शामिल हैं।

उन्होंने कैडेटों को शिविर के दौरान दिए जाने वाले हर अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।

                कर्नल सिंह ने शिविर के प्रशिक्षकों और कर्मचारियों के समर्पण की भी सराहना की, जिनके प्रयासों से शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *