July 4, 2024

नगर निगम ने ट्विनसिटी के नालों की सफाई का कार्य शुरू करवा दिया है। नालों की सफाई का पहला राउंड 15 दिन में पूरा कर लिया जाएगा। टेंडर वर्क ऑर्डर होने के बाद एजेंसी द्वारा नालों की सफाई की जा रही है। शहर में लगभग 84 किलोमीटर नालों की सफाई की जानी है।

मानसून सीजन से पूर्व पहले राउंड की सफाई पूरी कर ली जाएगी। इसके अलावा मानसून के दौरान निचले इलाकों में जमा होने वाले पानी को निकालने के लिए पंप लगाए जाएंगे। ताकि कहीं भी जलभराव की दिक्कत न हो।

निगमायुक्त आयुष सिन्हा ने बताया कि नालों की सफाई के लिए चुनाव आचार संहिता के दौरान ही विशेष मंजूरी लेकर टेंडर प्रक्रिया पूरी की गई, ताकि बारिश के सीजन में शहरवासियों को परेशानी न झेलनी पड़े। शहर में लगभग 84 किलोमीटर माध्यम व बड़े नाले हैं। नालों की सफाई के लिए निगम द्वारा लगभग 64.53 लाख रुपये का टेंडर अलॉट किया गया।
वर्क ऑर्डर होने के बाद नालों की सफाई का कार्य शुरू करवा दिया गया है। पूरे नगर निगम एरिया को दो जोन में बांटकर नालों की सफाई करवाई जा रही है। एक नंबर जोन में वार्ड एक से सात हैं जबकि दो नंबर जोन में आठ से 22 वार्ड हैं।
नालों की नियमित सफाई के साथ-साथ सील्ट उठाना व घास-फूंस साफ करना भी एजेंसी की जिम्मेदारी है। जोन नंबर एक में सीएसआई हरजीत व जोन दो में सीएसआई सुनील दत्त के नेतृत्व में सभी सफाई निरीक्षक नालों की सफाई की देखरेख कर रहे हैं।
15-20 दिन में नालों की सफाई का पहला राउंड पूरा कर लिया जाएगा। मानसून में शहरवासियों की जलभराव की समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए युद्धस्तर पर नालों की सफाई का कार्य किया जा रहा है। बड़े नालों की सफाई जेसीबी व अन्य नालों की सफाई कर्मियों द्वारा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *