July 7, 2024

घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण ने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के जरिए प्रदेश के लाखों श्रद्घालु धीरे-धीरे निशुल्क रूप से देश के महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों के दर्शन करेंगे। इसके लिए प्रदेशभर से अब तक 6 एसी वोल्वो बसे प्रदेश सरकार की तरफ से रवाना की जा चुकी है और सैंकड़ों यात्री अयोध्या सहित अन्य तीर्थ स्थलों का भ्रमण कर चुके है। इस अनोखी योजना से श्रद्घालुओं की आस्था को भी सम्मान मिल रहा है।

विधायक हरविन्द्र कल्याण बुधवार को करनाल डॉ मंगलसैन ऑडोटोरियम के प्रागंण से सूचना जन सम्पर्क भाषा एवं संस्कृति विभाग की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत दो ए सी वोल्वो बसों को हरी झंडी देने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले विधायक हरविन्द्र कल्याण, इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, सूचना जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक गौरव गुप्ता ने वोल्वो बसों को करनाल से अयोध्या धाम तीर्थ यात्रा के लिए हरी झंडी देकर रवाना किया।

इस दौरान विधायक हरविन्द्र कल्याण ने बसों में बैठे श्रद्घालुओं से बातचीत की और तमाम व्यवस्थाओं का आकंलन भी किया। इससे पहले ऑडोटोरियम के हॉल में विधायक हरविन्द्र कल्याण व विधायक रामकुमार कश्यप ने सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के मुख्य पहलुओं को श्रद्घालुओं के साथ सांझा किया। इस दौरान श्रद्घालुओं को सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की ओर से एक-एक किट बैग भी उपलब्ध करवाया।

विधायक हरविन्द्र कल्याण ने कहा कि चुनावों से पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल की ही पावन धारा पे मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा का आगाज किया था। इस योजना के तहत 1 लाख 80 हजार से कम आय वाले परिवारों के वरिष्ठï नागरिकों को तीर्थो के निशुल्क दर्शन करवाएं जा रहे है। अब तक 6 बसे प्रदेश सरकार की ओर से तीर्थो के लिए रवाना की जा चुकी है। इस योजना से श्रद्घालुओं की आस्था का सम्मान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पूरी गंभीरता के साथ सरकार की योजनाओं को तेजी के साथ आगे बढ़ा रहे है और प्रदेश को विकसित करने के साथ-साथ लोगों की आस्था का भी सम्मान कर रहे है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 सालों में देश में तेजी के साथ विकास किया है। सरकार की योजनाओं से प्रदेश का हर वर्ग खुश नजर आ रहा है और आमजन को खुशहाल बनाने के लिए ही सरकार पूरा फोकस रखकर योजनाओं को अमलीजामा पहना रही है।

विधायक रामकुमार कश्यप ने तीर्थ यात्रियों के साथ अपने मन की बात को सांझा करते हुए कहा कि जरूरतमंद बुजुर्गो को तीर्थो की निशुल्क यात्रा करवाकर सरकार ने एक अनुकरणीय कार्य किया है। इस प्रदेश में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना से श्रद्घालुओं की भावना को मान-सम्मान मिला है। इस यात्रा में 100 से ज्यादा तीर्थ यात्री पूरे जोश और उत्साह के साथ अयोध्या में श्री राम लला के दर्शन करेंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल बधाई के पात्र है, जिन्होंने इस योजना को अमलीजामा पहनाकर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को निशुल्क तीर्थ स्थलों के दर्शन करवाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि कुछ गरीब परिवार आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण धार्मिक तीर्थ स्थलों के दर्शन करने से वंचित रह जाते है। ऐसे परिवारों की हरियाणा सरकार ने सूध ली और उनको सरकारी खर्चे पर तीर्थ स्थानों के दर्शन कराने की एक अनोखी पहल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *