July 4, 2024

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (यूएसएम) में कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार शैक्षणिक सत्र 2024-26 के लिए 180 सीटों (बजट के तहत 120 सीट और सेल्फ फाइनेंसिंग योजना के तहत 60 सीट) के साथ दो वर्षीय एमबीए प्रोग्राम में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 23 मई से जारी है।

केयू यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के एमबीए कार्यक्रम के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए यूएसएम के कार्यवाहक अध्यक्ष प्रोफेसर सुशील शर्मा ने बताया कि विभाग कार्यात्मक क्षेत्रों, जैसे कि मार्केटिंग, फाइनेंस, ह्यूमन रिसोर्स, बिजनेस एनालिटिक्स, एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट और इंटरनेशनल बिजनेस के पूरे दायरे में विशेषज्ञता प्रदान करता है।

यह पूर्णकालिक दो वर्षीय प्रबंधन कार्यक्रम तेजी से बढ़ते कॉर्पोरेट उद्योग में सफल होने के लिए आवश्यक उद्योग अंतर्दृष्टि, बहुमुखी विकास संभावनाओं और केंद्रित कौशल सेट के साथ छात्रों को विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस अत्याधुनिक एमबीए प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून, 2024 है। इच्छुक उम्मीदवार केयू के आईयूएमएस पोर्टल पर जाकर दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि पूर्व छात्रों के नियमित दौरे और उनके अनुभव साझा करने से शैक्षणिक ज्ञान के अलावा विद्यार्थियों में जीवन कौशल का विकास होता है। अत्याधुनिक शिक्षा शास्त्र में पारंपरिक कक्षा विधियों के अतिरिक्त केस स्टडी और रोल प्ले का उपयोग शामिल किया गया है। सॉफ्ट स्किल वर्कशॉप, ग्रुप डिस्कशन, गेस्ट लेक्चर, क्लास रूम डिबेट, क्विज़ और व्यावसायिक उत्सव जैसी कई एक्स्ट्रा करिकुलर गतिविधियाँ छात्रों के विकास और संवारने में मदद करती हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि, “अफ़गानिस्तान, गाम्बिया और घाना जैसे देशों के अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के साथ अध्ययन करने का अतिरिक्त लाभ छात्रों को वैश्विक परिप्रेक्ष्य से भू-राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक दृष्टिकोण विकसित करने का अवसर भी प्रदान करता है। यही कारण है कि केयू यूएसएम के छात्रों को कॉर्पोरेट क्षेत्र में विशिष्ट पहचान है। वहीं प्लेसमेंट के क्षेत्र में विभाग योग्य छात्रों अव्वल रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस 52वें बैच के लिए प्रवेश, एंट्रेंस टेस्ट (80 प्रतिशत), ग्रुप डिस्कशन (10 प्रतिशत), पर्सनल इंटरव्यू (10 प्रतिशत), और लागू वेटेज में उम्मीदवार के कुल अंकों द्वारा निर्धारित योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

प्रवेश के लिए एंट्रेंस टेस्ट 23 जून, 2024 को होगा और इसमें अंग्रेजी कॉम्प्रिहेंशन, जनरल अवेयरनेस, डाटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग पर प्रश्न होंगे। प्रवेश के लिए ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू में उपस्थित होना अनिवार्य है, जिसमें शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 3 और 4 जुलाई, 2024 को उपस्थित होना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *