July 4, 2024

नौसेना आउटरीच कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, सिंधु शिखर कार रैली, जिसे कल वाइस एडमिरल संजय भल्ला ने दिल्ली से लेह और वापसी के लिए हरी झंडी दिखाई थी, आज चंडीमंदिर सैन्य स्टेशन रुकी। कार रैली के प्रतिभागियों ने वहां नौसेना के दिग्गजों और एनसीसी कैडेटों के साथ संवाद कार्यक्रम किया ।

अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत की समृद्ध समुद्री विरासत और उत्तरी राज्यों में समुद्री चेतना के बारे में जागरूकता फैलाना है। कमोडोर सीपी सांगा के नेतृत्व में 40 नौसैनिकों वाला यह अभियान 18 दिनों (10-27 जून, 2024) में 3637 किलोमीटर की दूरी तय करेगा, जो ‘उच्च समुद्र से उच्च चोटियों तक’ (हाई सीज़ टू हाई पीक्स) नारे के साथ सुदूर क्षेत्रों से होकर गुज़रेगा।

यह अभियान भारतीय नौसेना द्वारा मुख्य रूप से पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के क्षेत्रों में स्कूलों, कॉलेजों और एनसीसी इकाइयों में बातचीत और संवाद कार्यक्रम के माध्यम से गौरवशाली दिग्गजों तक पहुंचकर आउटरीच कार्यक्रम चलाने में एक प्रमुख मील का पत्थर साबित होगा।

छात्रों के साथ इन संवादों के दौरान, टीम भारतीय नौसेना में शामिल होने के तरीके के बारे में प्रस्तुतियाँ देगी और युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *