July 4, 2024

परिवार पहचान पत्र (पीपीपी), प्रॉपर्टी आईडी, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, बीपीएल राशन कार्ड जैसी प्रमुख समस्याओं के निराकरण के लिए उपायुक्त उत्तम सिंह ने समाधान शिविर की स्वयं कमांड संभाल ली है और प्रातः: 9 बजे से लेकर 11 बजे तक लघु सचिवालय के सभागार में संबंधित विभाग के अधिकारियों के बीच में बैठकर आम जनता की समस्याओं का मौके पर समाधान कर रहे हैं।

उपायुक्त की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित समाधान शिविर का 20 लोगों ने लाभ उठाया। शिविर में कुल 55 लोगों ने आवेदन किया, जिनमें से 20 समस्याओं का मौके पर समाधान हो गया तथा शेष 35 की रिपोर्ट आने के बाद जल्द ही समस्याओं का समाधान कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हाल ही में प्रदेश की आम जनता की प्रमुख समस्याओं का निवारण करने के लिए जिला मुख्यालयों व उपमंडल मुख्यालयों पर समाधान शिविर आयोजित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए है ताकि आम जनता को बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़े।

समाधान शिविरों में आई शिकायतों के समाधान की प्रतिदिन की रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय भेजी जानी है, जिनकी उच्च अधिकारियों द्वारा मोनिटरिंग की जाती है। समाधान शिविरों में परिवार पहचान पत्र (पीपीपी), प्रॉपर्टी आईडी, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, बीपीएल राशन कार्ड, भूमि पंजीकरण, स्थानीय निकायों से बकाया प्रमाण पत्र, नगर पालिकाओं से नक्शा स्वीकृति, पुलिस विभाग की अपराध संबंधी शिकायतों और बिजली/सिंचाई/जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की शिकायतों का समाधान किया जा रहा है।

इस मौके पर नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा, अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी, एसडीएम करनाल अनुभव मेहता, एसीयूटी योगेश सैनी तथा संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

औंगद गांव निवासी सुभाष पुत्र बृजपाल मंगलवार को लघु सचिवालय में आयोजित समाधान शिविर में अपनी समस्या को लेकर पहुंचे तो उनकी समस्या का निराकरण करते हुए मौके पर ही बीपीएल कार्ड बना दिया गया।

सुभाष ने बातचीत के दौरान कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा आम जनता की समाधान के लिए शुरू की गई समाधान शिविर गरीब लोगों के लिए वरदान साबित हो रहे है।

जबकि पहले लोगों को बार-बार कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे। इससे उनका समय और पैसा दोनों खर्च होते थे, अब इस समस्या से भी छुटकारा मिल गया है। मुख्यमंत्री की इस पहल से जनता बेहद खुश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *