July 4, 2024

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम करनाल परिचालन परिमंडल के अधीक्षक अभियंता कशिक मान ने कहा कि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम की तरफ से 12 जून को करीब 12 बजे डॉ मंगलसैन ऑडोटोरियम में राज्य स्तरीय प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना कार्यक्रम का आयोजन  किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी होंगे।

उन्होंने कहा कि 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शुरू की, जिसके तहत मध्यम वर्ग और गरीब लोगों के घरों की छतों पर रूफटॉप सौर पैनल स्थापित किये जाएंगे। इससे यह वर्ग पर्याप्त बिजली पैदा करके बिजली के उत्पादक और उपयोगकर्ता दोनों बनेंगे।

इससे उपभोक्ता के बिजली का बिल कम होगा। केन्द्र सरकार द्वारा दो किलोवाट के पैनल के लिए 60 हजार रूपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि एक लाख गरीब परिवार जिनकी औसत मासिक बिजली खपत 200 यूनिट तक है और जिनकी परिवार पहचान पत्र में वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रूपये है, के लिए, 50 हजार रूपये तक की अतिरिक्त सहायता योजना शुरू की है, इससे गरीब परिवार पीएम सूर्योदय योजना का लाभ उठा सकेेेंगे और अपनी घरेलू जरूरतों के लिए बिजली का उपयोग कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि बिजली वितरण कम्पनियों को बिजली की आपूर्ति करने वाले उत्पादक भी बन सकेंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना कार्यक्रम की तैयारियां कर ली गई है और अधिकारियों व कर्मचारियों की डयूटियां लगा दी गई है। इस कार्यक्रम में योजना के लाभार्थी भी शिरकत करेंगे।

सभी अधिकारी आपसी तालमेल के साथ इस कार्यक्रम को सफल बनाना सुनिश्चित करेंगे। इस कार्यक्रम की सभी तैयारियां उपायुक्त उत्तम सिंह की देखरेख में पूरी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *