July 4, 2024

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान मीडिया शिक्षण के क्षेत्र में उत्तर भारत का प्रमुख मीडिया संस्थान माना जाता है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में केयू ने पूरे देश में नैक द्वारा ए प्लस प्लस रैंक के साथ अपनी विशेष पहचान बनाई है।

जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान भी पत्रकारिता एवं जनसंचार, ग्राफिक्स एवं एनीमेशन, मल्टीमीडिया, प्रिंटिंग एवं पैकेजिंग तकनीकी जैसे क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

संस्थान द्वारा स्नातक तथा स्नातकोत्तर स्तर पर अनेक रोजगारपरक पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं जिनमें दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित है। विद्यार्थी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट केयूकेडॉटएसीडॉटइन पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रो. बिन्दु शर्मा ने बताया कि जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान के बीए जनसंचार की 50, बीएससी ग्राफिक्स एंड एनिमेशन की 40, बीएससी मल्टीमीडिया की 30 एवं बीएससी प्रिंटिंग एवं पैकेजिंग टेक्नोलॉजी की 40 सीटों के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इन सभी स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए बारहवीं कक्षा में उतीर्ण विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि स्नातकोत्तर स्तर पर एमए पत्रकारिता एवं जनसंचार की 30 तथा एमएससी जनसंचार की 15, ग्राफिक एनिमेशन एवं मल्टीमीडिया की 15 तथा प्रिंटिंग, ग्राफिक्स एवं पैकेजिंग टेक्नोलॉजी की 15 सीटों पर दाखिले के लिए विद्यार्थी 15 जून 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रो. बिन्दु शर्मा ने बताया कि मीडिया के क्षेत्र में एक ऐसा पाठयक्रम जिसकी मांग हर उत्पाद में आवश्यक मानी जाती है। बिना प्रिंटिंग के किसी भी उत्पाद के बारे में पता लगाना बहुत कठिन है तथा वर्तमान में किसी भी उत्पाद की जितनी अच्छी पैकेजिंग होगी उसकी बिक्री भी उतनी ज्यादा मानी जाती है। इसलिए इस पाठ्यक्रम की महता और बढ़ जाती है।

संस्थान ने युवाओं की मांग को ध्यान में रखते यह पाठ्यक्रम शुरू किया है। यह शिक्षा प्राप्त कर युवा प्राइवेट क्षेत्र तथा सार्वजनिक क्षेत्र जैसे कि भारतीय सिक्योरिटी प्रिंटिंग प्रैस जैसी संस्थाओं में नौकरी प्राप्त कर अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकते हैं। संस्थान द्वारा समय-समय पर विद्यार्थियों को रोजगार दिलवाने के लिए कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन भी किया जाता है।

उन्होंने बताया कि इन सभी पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मीडिया उद्योग के लिए पत्रकारिता तथा जनसंचार के क्षेत्र में कुशल कर्मी तैयार करना है जिसमें प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, सोशल मीडिया, न्यू मीडिया के साथ-साथ एंकरिंग, संपादन, डॉक्यूमेंट्री मेकिंग, युआईयुएक्स, वीएफएक्स-एसएफएक्स, टू-डी एवं थ्री-डी एनिमेशन, ग्राफिक डिजाइनिंग, प्रिंट डिजाइनिंग, एनिमेशन आधारित अनेक फिल्में, कार्टून फिल्म, मल्टीमीडिया प्रोडक्शन, वेबसाइट, विज्ञापन, जनसंपर्क इत्यादि के बारे में शिक्षा दी जाती है।

संस्थान द्वारा संचालित इस पाठ्यक्रम मुख्य उद्देश्य स्नातक स्तर पर शिक्षा प्राप्त विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान कर मीडिया शिक्षण के लिए तैयार करना है। इसके साथ-साथ मीडिया उद्योग जैसे कि प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, न्यू मीडिया, संपादन, जनसंपर्क तथा विज्ञापन के क्षेत्र में रोजगार के लिए तैयार करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *