July 7, 2024

नागरिकों के सुगम आवागमन के लिए नगर निगम शहर में सड़कों के सुदृढ़ीकरण का कार्य तेजी से करवा रहा है। इसी कड़ी में कर्ण कैनाल रोड का कार्य प्रगति पर चल रहा है, जबकि रघुनाथ मंदिर मार्ग का कार्य पूरा किया जा चुका है।
नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा ने शुक्रवार को जानकारी देते बताया कि कर्ण कैनाल रोड का कार्य लेबर चौक की साईड से शुरू किया गया है। इसमें पहले पुरानी क्रश को निकाला गया। इसके बाद करीब 400 मीटर तक डेंस लीन कंक्रीट (डी.एल.सी.) की पहली लेयर बिछाई जा चुकी है। इसके डालने के पश्चात सीमेंट कंक्रीट की मोटी व मजबूत लेयर डाली जाएगी।

उन्होंने बताया कि रोड के दोनो ओर की सड़कें सीमेंट कंक्रीट की बनाई जाएंगी। पानी निकासी के लिए सोशल ड्रेन होगी। सड़क को सुरक्षित बनाने के लिए रोड फर्नीचर के तहत कैटआई, रिफ्लेक्टर, थर्मोप्लास्टि पेंट, सोलर स्टड, डेलीनेटर तथा जेब्रा क्रॉसिंग जैसे कार्य करवाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि करीब अढ़ाई किलोमीटर लम्बाई की दोनो ओर की सड़कों के सुदृढ़ीकरण पर अनुमानित 2 करोड़ 48 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी। अगले करीब 2 माह में यह कार्य मुकम्मल कर लिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि कर्ण कैनाल मार्किट में विभिन्न कार्यालय, संस्थान, शोरूम व रेस्टॉरेंट होने के कारण यहां रोजाना हजारों लोगों का आना-जाना लगा रहता है। सड़क पर गढ्ढे हो जाने के कारण नागरिकों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था।

परंतु अब इस सड़क का निर्माण सीमेंट कंक्रीट से किया जा रहा है, जो लम्बे समय तक अपने अस्तित्व में बनी रहेगी। इससे नागरिकों का आवागमन सुगम और सुरक्षित बनेगा।

निगमायुक्त ने रघुनाथ मंदिर मार्ग की जानकारी देते बताया कि रेलवे रोड स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय से बगवाड़िया गैस एजेंसी चौक तक सीमेंट कंक्रीट से मजबूत सड़क का निर्माण किया जा चुका है। अब इस मार्ग के दोनो ओर बरसाती पानी निकासी के लिए नाले का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि वाहन चालकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सड़क पर रोड फर्नीचर के तहत कैटआई, रिफ्लेक्टर, थर्मोप्लास्टि पेंट, सोलर स्टड, डेलीनेटर तथा जेब्रा क्रॉसिंग जैसे कार्य भी करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि करीब 750 मीटर लम्बे इस मार्ग के सुदृढ़ीकरण कार्य पर अनुमानित 2 करोड़ 22 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी।
उन्होंने बताया कि नाले के निर्माण के बाद इसे राम नगर से आने वाले बड़े बरसाती नाले में जोड़ दिया जाएगा। जहां से बरसाती पानी को मीरा घाटी स्थित इंटरमिडिएट पम्पिंग स्टेशन से होते हुए आगे भेज दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सड़क के निर्माण से रघुनाथ नगर, सदर बाजार, उपकार कॉलोनी, रमेश नगर, शिवाजी कॉलोनी, बहादुर चंद कॉलोनी व हांसी रोड के बाशिंदो को सुविधा मिल रही है। नाले का निर्माण होने से बरसाती पानी ओवरफ्लो या सड़क पर जमा होने के बजाए उसकी निर्बाध रूप से निकासी हो सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *