September 28, 2024

डॉ. कुलदीप सैनी को अम्बाला में आजादी की पहली लड़ाई पर आधारित शहीद स्मारक का निदेशक नियुक्त किया गया है। पदभार ग्रहण करते ही उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करवाना उनकी पहली प्राथमिकता है।

बता दें कि डॉ. कुलदीप सैनी का सूचना, जन संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग में लंबा अनुभव है। उन्होंने विभाग में अलग-अलग पदों पर 27 वर्षों तक बेहतरीन सेवाएं दीं। इसके साथ-साथ अम्बाला कैंट में बनाए जा रहे शहीदी स्मारक के शिलान्यास के दिन से ही पूरा कार्य उनकी देख रेख में चल रहा है। वे पहले दिन से सरकार के इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए प्रयासरत हैं।

इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करवाना उनकी पहली प्राथमिकता: डॉ. कुलदीप सैनी
पदभार संभालने के बाद डॉ. कुलदीप सैनी ने कहा कि आजादी की पहली लड़ाई के शहीदी स्मारक को जल्द से जल्द पूरा करवाना उनकी पहली प्राथमिकता है। प्रदेश सरकार ने उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी है, इसे वह बखूबी निभाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 की क्रांति के असंख्य योद्धाओं व सेनानियों की याद में अंबाला कैंट में शहीद स्मारक बनाया जा रहा है। आजादी की पहली लड़ाई का शहीद स्मारक का निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। अभी तक 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है।

इस समय आर्ट वर्क का काम जारी है। आगामी सितंबर महीने तक इस प्रोजेक्ट को पूरा करके इसका उद्घाटन करवाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहीद स्मारक सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग द्वारा स्थापित किया जा रहा हैं।

इस शहीद स्मारक में अंबाला में 1857 की क्रांति कब शुरू हुई, उसका इतिहास दिखाया जाएगा। क्रांति कहां-कहां लड़ी गई, उसका वर्णन किया जाएगा। आधुनिक तकनीक से लैस यह स्मारक अद्भुत होगा। यह हरियाणा में पर्यटन की दृष्टि से बड़ा केंद्र होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *