October 22, 2024

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल के तहत 12 लाख किसानों के खातों में पिछले 8 सीजन में सीधे 88 हजार करोड़ रुपए की राशि जमा करवाए है।

इस प्रदेश के किसानों की एमएसपी पर 14 फसलों की खरीद करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। इस देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हमेशा किसानों के हित की बात की है।

सांसद नायब सिंह सेनी ने कहा कि प्रधानमंत्री सम्मान किसान निधि योजना के तहत हरियाणा में 19 लाख 95 हजार किसानों के खातों में 4970 करोड़ रुपए की राशि जमा करवाई जा चुकी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 29 लाख 45 हजार किसानों को 7670 करोड़ रुपए का बीमा क्लेम भी दिया जा चुका है।

सरकार की मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के तहत 1 लाख 74 हजार 464 एकड़ क्षेत्र में धान की जगह वैकल्पिक फसल उगाई, 7 हजार रुपए प्रति एकड़ की दर से 133 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता भी उपलब्ध करवाई है। इस सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कार्य किया है। सरकार की इच्छा है कि हरियाणा का प्रत्येक किसान खुशहाल और समृद्घ बने।

सासंद नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों के हित को जहन में रखते हुए शाहबाद शुगर मिल में 99 करोड़ रुपए की राशि से इथनॉल प्लांट स्थापित किया है। इस प्लांट से किसानों को फायदा मिलना शुरु हो गया है। सरकार ने 19 करोड़ 60 लाख की लागत से लाडवा में इंडोर-इजरायल प्रोजेक्ट के तहत सब-ट्रॉपिकल फल केंद्र की स्थापना की है।

इस फल केंद्र से किसानों को अच्छी किस्म की पौध मिल रही है और नई-नई किस्में भी तैयार की जा रही है। इस फल केंद्र से हर वर्ष लाखों की संख्या में पौध किसानों को किफायती दामों पर दी जा रही है। इसके अलावा रामनगर में देश का पहला एकीकृत मधुमक्खी विकास केंद्र भी स्थापित किया है। इस सरकार ने बाबैन व शाहबाद अनाज मंडी में 2 करोड़ की लागत से किसान विश्राम गृह बनाए है।

उन्होंने कहा कि बागवानी करने वाले किसानों को 38 करोड़ 99 लाख रुपए की राशि अनुदान के रुप में जारी की जा चुकी है। इतना ही नहीं भूमिगत पाइप लाइन व जिप्सम के लिए 11.45 करोड़ की राशि अनुदान के रुप में दी गई है, पिहोवा में 5 करोड़ 42 लाख रुपए की लागत से किसान सेवा सदन का निर्माण, नई अनाज मंडी इस्माईलाबाद का 6 करोड़ 35 लाख रुपए की लागत से विशेष मुरम्मत व अपग्रेड का कार्य किया गया, पिहोवा में 32 लाख 88 हजार रुपए की लागत से पशु अस्पताल के नए भवन के निर्माण को मंजूरी भी दी है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों को फसलों का उचित भाव देने और फसल खराबे का मुआवजा देने के लिए अनेकों योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम किया। सरकार ने प्राकृतिक आपदा से फसले नष्ट होने पर प्रति एकड़ 15 हजार रुपए का मुआवजा देने का काम किया है।

सांसद ने कहा कि सरकार ने प्राकृतिक आपदा से फसल नष्ट होने पर 2024 तक प्रदेश के किसानों को 12327 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया है। इस सरकार ने गन्ने का भाव 386 रुपए प्रति क्विंटल दिया है और प्राकृतिक आपदा से मानव मृत्यु पर भी 4 लाख रुपए राहत राशि देने का काम किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *