October 23, 2024

विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि गीता स्थली ज्योतिसर में पर्यटन विभाग हरियाणा एवं पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से बना ज्योतिसर अनुभव केंद्र विश्व स्तरीय पर्यटन केंद्र बनेगा।

इस ज्योतिसर अनुभव केंद्र का उदघाटन 16 फरवरी को रेवाड़ी से ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने जा रहे है। इस ज्योतिसर अनुभव केंद्र के उद्घाटन समारोह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

सुधा ने आज यहां सेक्टर 7 आवास कार्यालय पर कार्यकर्ताओं को उद्घाटन समारोह का निमंत्रण देने के उपरांत बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को हरियाणा प्रदेश के लोगों को रोहतक-महम-हांसी नई लाइन, ज्योतिसर अनुभव केंद्र कुरुक्षेत्र, रोहतक-महम-हांसी सेक्शन में रेल सुविधा प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे और गुरुग्राम मेट्रो, काठुवास-नारनौल रेलवे दोहरीकरण, रेवाड़ी-काठुवास रेलवे दोहरीकरण, भिवानी-ढोब बहाली रेलवे दोहरीकरण, मानहेरू-भवानी खेड़ा रेलवे दोहरीकरण के साथ-साथ एम्स रेवाड़ी की परियोजना का शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुरुक्षेत्र को भी ऑनलाईन प्रणाली से करोड़ों रुपए के बजट की सौगात देंगे। इस ऑनलाईन प्रणाली कार्यक्रम को देखने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुनने के लिए ज्योतिसर अनुभव केंद्र में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हरियाणा के स्कूल शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री कंवरपाल होंगे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद नायब सिंह सैनी करेंगे।

उन्होंने कहा कि गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद, महाराज डा. शाश्वतानंद, महंत बंसीपुरी महाराज, ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी महाराज, साक्षी गोपाल, सतपाल शर्मा महाराज, महेश मुनि महाराज, संतजन भी अपना आशीर्वाद देने के लिए पहुंचेंगे।

इस कार्यक्रम की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत एग्जिबिशन ऑर्प आर्टिस्टिक, थीमेटिक, मल्टीमीडिया, नरेटिव जो कि महाभारत थीम पर आधारित होंगी। इस प्रोजेक्ट के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से 205.58 करोड़ रुपए की राशि का बजट तय किया गया।

इस प्रोजेक्ट में से गैलरी 1 और 2 बनकर तैयार हो चुकी है। इसे ज्योतिसर अनुभव केंद्र का नाम दिया गया है। इस ज्योतिसर अनुभव केंद्र पर करीब 65 करोड़ रुपए का खर्च आया है।

उन्होंने कहा कि ज्योतिसर को पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से भी स्वदेश दर्शन योजना के तहत श्रीकृष्ण सर्किट में शामिल किया गया। इस योजना के तहत भारत सरकार की तरफ से ब्रहमसरोवर, ज्योतिसर तीर्थ, नरकातारी, सन्निहित सरोवर और शहर के विकास कार्यों को शामिल किया गया। इसके लिए 8054.70 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई।

इसके अलावा ज्योतिसर में महाभारत थीम के भवनों के लिए भी योजना के तहत 3526.17 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के प्रयासों से ही गीता स्थली ज्योतिसर को विश्व पर्यटन स्थल के रुप में विकसित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *