October 22, 2024

विश्व को सत्य व अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले सादगी की प्रतिमूर्ति राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की पुण्यतिथि के अवसर पर अम्बाला कांग्रेसियों ने पुराना सिविल अस्पताल अम्बाला शहर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के आसपास साफ-सफाई कर उन्हे दूध से नहलाकर पुष्पांजलि अर्पित की!

कार्यक्रम की शुरुआत में सबने दो मिनट का मौन धारण कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को श्रधांजली दी ! इस अवसर पर उपस्थित कांग्रेसजनो ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी द्वारा स्वराज प्राप्ति तथा समाज सुधार के लिए जो कार्यक्रम और आन्दोलन चलाए गए थे और गाँधी जी की अहिंसा और साम्प्रदायिक सदभावना के विचारों पर प्रकाश डाला !

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व कोषाध्यक्ष रोहित जैन ने सत्य व अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर शत-शत नमन कर के कहा की बापू ने कहा था मेरा जीवन ही मेरा संदेश है।

उनके संदेश में सत्य, अहिंसा, अपरिग्रह की भावनाएं छिपी हुई हैं देश को एक व अखंड रखने के लिए आवश्यक है हम उनके जीवन दर्शन को आत्मसात कर उनके बताए मार्ग पर चले ! सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलकर देश को अंग्रेजी हूकूमत से आज़ाद कराने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर हम सभी बापू के आदर्श जीवन व उनके दिखाए मार्ग पर चलकर देश की उन्नति में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने का संकल्प लें l

जैन ने बताया कि आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि का बहुत बड़ा दिन है लेकिन बड़े ही अफ़सोस की बात है की महात्मा गांधी को स्मरण करना तो दूर की बात है प्रशासन की तरफ से यहां कोई सफाई आदि नहीं करवाई गई।

उन्होंने कहा भाजपा देश के संविधान को बदलने का षड्यंत्र बना रही है लेकिन कांग्रेस पार्टी उनके इस षड्यंत्र को कामयाब नहीं होने देगी। भाजपा सरकार किसानों और मजदूरों के साथ विश्वासघात और मजाक कर रही है।

बेरोजगारी के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं, प्रदेश के हालात बद से बदतर हो गए हैं, पढ़े-लिखे नौजवान आज सरकार की नाकामियों के चलते बेबस नजर आ रहे हैं। बुजुर्गों को अपने सामने युवाओं के सपने साकार न होते देखना बड़ा दुख पहुंच रहा है!

आज हरियाणा बेरोजगारी में नंबर वन है। नौकरियां बिक रही हैं, इसलिए आपकी नौकरियों में हिस्सेदारी घट गई है! जैन  ने कहा कि इस बार कांग्रेस का साथ दें, तो आने वाला समय न्याय का समय होगा !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *