October 22, 2024
शहर के लोगों को हर काम के लिए अब नगर निगम कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। नगर निगम द्वारा हर वार्ड में नागरिक सुविधा केंद्र (सीएफसी) खोले जाएंगे। नागरिक सुविधा केंद्र बनने से वार्ड वासी अपने घर के पास ही नगर निगम संबंधित कार्य करवा सकेंगे। मंगलवार को मेयर मदन चौहान ने वार्ड नंबर 21 के सामुदायिक केंद्र कांसापुर में खोले गए नागरिक सुविधा केंद्र का रिबन काट शुभारंभ किया।
अब वार्ड 21 के लोगों को निगम संबंधित कार्याें के लिए नगर निगम कार्यालय की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। वे कांसापुर में खोली गई सीएफसी में ही अपना कार्य करवा सकेंगे। मेयर मदन चौहान ने कहा कि वार्ड नंबर 21 के कांसापुर, वार्ड नंबर नौ में कीर्ति नगर के अंबेडकर भवन और वार्ड नंबर 14 में पुराना हमीदा की लाइब्रेरी में नागरिक सुविधा केंद्र खोल दिए गए है। तीनों में स्टाफ की ड्यूटी लगा दी गई है।
जहां अब नगर निगम संबंधित कार्य करने का काम शुरू कर दिया गया है। जल्द ही अन्य वार्डाें में भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। नागरिक सुविधा केंद्र का उद्घाटन करने के बाद मेयर मदन चौहान, संयुक्त निगम आयुक्त नीलम मेहरा, पार्षद अभिषेक मोदगिल व अन्य ने केंद्र का जायजा लिया। वहां रखे कंप्यूटर सिस्टम व अन्य उपकरणों की जांच की। केंद्र पर नियुक्त किए गए स्टाफ से बातचीत कर उन्हें हर नागरिक का समय पर कार्य करने के निर्देश दिए।
नागरिक सुविधा केंद्रों में संपत्तिकर भुगतान, पेयजल बिल, विवाह पंजीकरण आवेदन, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र सहित नगर निगम से संबंधित अन्य नागरिक सुविधाएं प्राप्त होंगी। इसके अलावा स्ट्रीट लाइट खराब होना, सफाई, गलियों व जर्जर सड़कों से संबंधित शिकायतें दर्ज करवाई जा सकेगी। इससे नागरिकों को नगर निगम कार्यालयों में नहीं जाना पड़ेगा।उन्हें वार्ड में ही ये सुविधाएं आसानी से प्राप्त की जा सकेंगी।
मेयर मदन चौहान ने समाज के अंतिम पात्र व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार जनकल्याण की दिशा में अच्छा कार्य कर रही हैं।
ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से लोग घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के नागरिकों तक पहुंचाने और उसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा चलाई जा रही है। जाति, बिरादरी से ऊपर उठकर समाज के अंतिम व वंचित व्यक्तियों का विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
संयुक्त निगम आयुक्त नीलम मेहरा ने सभी क्षेत्रवासियों को नगर निगम द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाने और सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने में अपना योगदान देने की अपील की। मौके पर पार्षद अभिषेक मोदगिल, जगदीश बब्बर, उमेश प्रताप वत्स, डा. शिव कुमार सैनी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *