October 22, 2024

लेफ्टिनेंट जनरल प्रीत पाल सिंह ने  28वें जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल विपुल शिंगलसेना मेडल के स्थान पर सुदर्शन चक्र कोर की बागडोर संभाली।

सुदर्शन चक्र कोर का कार्यभार संभालने से पहलेवह दक्षिणी कमान मुख्यालय में मेजर जनरल जनरल स्टाफ के पद पर कार्यरत थे। जनरल ऑफिसर को उनके अनुकरणीय समर्पण और विशिष्ट सेवा के लिए सैन्य संचालन निदेशालय में उनके कार्यकाल के दौरान वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन कार्डपश्चिमी कमान   में 62 कैवेलरी की कमान के दौरान जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया है।

आर्मी वॉर कोलाज में उनके कार्यकाल के दौरान जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ ARTRAC कमेंडेशन कार्ड और मुख्यालय दक्षिणी कमान में स्टाफ कार्यकाल के दौरान जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ  कमेंडेशन कार्ड दिया गया।

जनरल ऑफिसर हरियाणा के सिरसा जिले के नागो के गांव के रहने वाले हैं। 1977-1979 तक सैनिक स्कूलकुंजपुराकरनाल में अध्ययन करने के बादवह 1979-1985 तक मोती लाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्सरायसोनीपत चले गए।

जनरल ऑफिसर ने दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक किया है। उन्होंने हॉकी में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और राष्ट्रीय स्तर पर अपने स्कूलकॉलेज और हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व किया। लेफ्टिनेंट जनरल प्रीत पाल सिंह   ने दिसंबर 1989 में बख्तरबंद कोर की 62 कैवेलरी  में कमीशन  लिया।

उनके पिता ने भी 1962-1968 तक 62 कैवेलरी में सेवा की और 1962  भारतचीन युद्ध  और  भारतपाकिस्तान 1965 युद्ध के अनुभवी हैं। . वह भारतीय सैन्य अकादमीदेहरादून के पूर्व छात्र हैं। 34 वर्षों से अधिक के करियर मेंउन्होंने सेना में कमांड के संबंधित चरणों में सक्रिय लड़ाकू भूमिकाएँ निभाई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *