October 22, 2024

चंडीगढ़/समृद्धि पराशर: हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के तीर्थ हमारी आस्था के केंद्र हैं, उन्हें और भी बेहतर बनाया जाएगा। श्री रसमंगल तीर्थ का इतिहास महाभारत के इतिहास का हिस्सा है, जो हमें पांडवों के इतिहास से जोड़ता है। इस तीर्थ पर करीब 2 करोड़ रुपये से अधिक की राशि से बाउंड्रीवॉल व भव्य द्वार का निर्माण किया जाएगा।

उप-मुख्यमंत्री शुक्रवार को कैथल जिला के गांव जाखौली में स्थित प्राचीन श्री रसमंगल तीर्थ पर आयोजित बैसाख पूर्णिमा उत्सव में शिरकत करने के दौरान उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे।

उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने करोड़ों रुपये की सौगात देते हुए कहा कि तीर्थ पर 2 करोड़ रुपये से अधिक की राशि से जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। तीर्थ के तालाब में पाईप लाईन प्रणाली से नहरी पानी की व्यवस्था की जाएगी। गांव जाखौली में भगत भल्ले नाथ महाराज के नाम से डिजिटल लाइब्रेरी का निर्माण किया जाएगा। ग्राम पंचायत के प्रस्ताव पर एक भव्य सामुदायिक भवन बनाया जाएगा। आगामी रबी सीजन में धान की खरीद के लिए परचेज सेंटर का निर्माण होगा। इसके साथ-साथ अन्य जो भी मांगें हैं, उन सबकी फिजिबिलिटी चैक करवाकर भी उन्हें पूरा किया जाएगा।

उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि श्री रसमंगल तीर्थ पर इससे पहले भी कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड के तहत करोड़ों रुपये से जीर्णोद्धार का कार्य करवाया गया है। जहां देवालय है, वहां पुस्तकालय भी होने चाहिए, जिससे आने वाली पीढ़ी को और बेहतर शिक्षा के अवसर प्राप्त हो सके। वर्तमान समय में ग्रामीण आंचल में सामुदायिक भवनों की मांग बढ़ी है। गांव जाखौली में भी ग्राम पंचायत के प्रस्ताव के बाद एक भव्य सामुदायिक भवन बनाया जाएगा, जिससे सभी अपने सामूहिक कार्यक्रम आयोजित करवा सकेंगे। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में एक महीने के अंदर किसान की फसल का एक-एक दाना खरीदा गया है और किसानों के खाते में करीब 10 हजार करोड़ रुपये की राशि भेजी गई है।

इससे पूर्व , डिप्टी सीएम ने श्री रसमंगल तीर्थ पर मत्था भी टेका और श्रद्धालुओं को बैसाख पूर्णिमा उत्सव की बधाई भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *