October 22, 2024

चंडीगढ़/समृद्धि पराशर: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले साढ़े 8 वर्षों में सरकार ने प्रदेश में हर वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए अनेक विकासात्मक परियोजनाएं तथा जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई गई है जिनका प्रदेश की जनता को सीधा लाभ मिल रहा है। परिवार पहचान पत्र अनियमितताओं व गड़बड़ियों को पकड़ने में अहम दस्तावेज साबित हुआ है जिसका अध्यन्न करने में देश के पांच- छः राज्यों सहित कुछ विदेशी देशों ने भी रुचि दिखाई है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीरवार को करनाल सेक्टर 9 स्थित भाजपा के नवनिर्मित कार्यालय कर्ण कमल के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से किये गए सर्वे के आधार पर प्रदेश में 12 लाख 50 हजार नए बीपीएल राशन कार्ड बनाए गए हैं। इसी प्रकार केंद्र सरकार के 1 लाख 20 हजार रुपये की वार्षिक आय सीमा को बढ़ाकर 1 लाख 80 रुपये करने के फलस्वरूप प्रदेश में आयुष्मान कार्ड एवं चिरायु हरियाणा योजना के तहत 7 लाख लोगों ने मुफ्त में अपना इलाज करवाया है, जिस पर 950 करोड़ रुपये की राशि खर्च हुई है।

उन्होंने कहा कि भाजपा आज विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक पार्टी बनी है जिसके सक्रिय सदस्यों की संख्या कई देशों की कुल जनसंख्या से भी कहीं अधिक है। इसलिए पार्टी कार्यकर्ता सरकार की नीतियों एवं योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएं ताकि लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिल सकें। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ पार्टी के कार्यकर्ता अपनी पूरी मेहनत एवं मजबूती के साथ जब खड़ा होता है तब सरकार भी पूरी ईमानदारी से सुचारू रूप से अपना कार्य करती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी कार्यालय के भवन का उद्घाटन होना पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए गर्व की बात है और यह दिन कार्यकर्ताओं के लिए ऐतिहासिक दिन बन जाता है, क्योंकि पार्टी को सुचारू रूप से चलाने एवं मजबूती प्रदान करने के लिए कार्यकर्ताओं का बहुत ही महत्व है। उन्होंने कहा कि आज का यह उत्सव सब कार्यकर्ताओं की बदौलत है, जिन्होंने इस कार्य में अपना योगदान दिया, इसे बनाकर तैयार किया है और जिसका नाम कर्ण कमल रखा गया है। इस नाम में भी एक ताकत है जिससे हमें प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि दानवीर कर्ण नगरी करनाल में पार्टी कार्यालय का नाम भी कर्ण के नाम रखा है जो इस शहर की शान है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अभी लोगों से विकास कार्यों की फीडबैक लेने के लिए जनसंवाद कार्यक्रमों की शुरूआत की है और अब तक भिवानी, पलवल, कुरुक्षेत्र जिलों में जनसंवाद कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। सैंकड़ों लोगों से रूबरू हुए हैं। ई-टेंडरिंग की गलतफ़हमी को भी अब दूर किया गया है। जनप्रतिनिधि व गांव के लोग स्वयं ई-टेंडरिंग की प्रसंशा कर रहे हैं कि इस व्यवस्था से कम से कम उनका नाम भ्रष्टाचार से तो नहीं जुड़ेगा। उन्होंने कहा कि हम भ्रष्टाचार के खिलाफ भी लड़ाई लड़ रहे हैं। बड़े से बड़े अधिकारी को भी नहीं बख्शा जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछली सरकारों की अपेक्षा पूरी पारदर्शिता से युवाओं को रोजगार दिया जा रहा है। इस प्रकार योग्य, पढ़े लिखे एवं गरीब परिवार के युवाओं को निष्पक्षता से रोजगार उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

इस मौके पर पूर्व मंत्री एवं प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण व जिला अध्यक्ष योगेन्द्र राणा भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *