May 19, 2024

चंडीगढ़ में आज से G20 इंटरनेशनल फाइनेंशियल आर्किटेक्चर वर्किंग ग्रुप की 2 दिवसीय मीटिंग शुरू हो गई है।

इंटरनेशनल फाइनेंशियल आर्किटेक्चर को मजबूत करने की दिशा में यह अहम मीटिंग है। विभिन्न देशों द्वारा इस दिशा में झेली जा रही चुनौतियों पर भी चर्चा होगी।

G20 मेंबर देशों के प्रतिनिधि, आमंत्रित देशों के प्रतिनिधि समेत बुलाई गई अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं के प्रतिनिधि इस दो दिवसीय मीटिंग में शामिल हुए हैं।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस ने इस मीटिंग का उद्घाटन किया।

वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इस मीटिंग को आगे बढ़ाएंगे। मीटिंग के साथ ही G20 का एक और इवेंट ‘सेंट्रल बैंक डिजिटल करंसिज: अपॉर्चुनिटी एंड चैलेंज’ भी चलेगा। बता दें कि G20 के तहत वर्किंग ग्रुप की मार्च, जून और सितंबर में भी मीटिंग होंगी।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस ने आज मीटिंग का उद्घाटन किया। तोमर ने कहा कि विज्ञान व नवाचार से भारत का विकास तेजी से हो रहा है, ये दोनों भारत के भविष्य के साथ गहराई से जुड़े हुए हैं।

हमने डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया है। वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल में वित्तीय समावेशन, धारणीय ऊर्जा की ओर गमन में हमारा उल्लेखनीय योगदान रहा है और विकास की जन-केंद्रितता हमारी राष्ट्रीय रणनीति का आधार है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *